सीएसएस के बेहतरीन आनलाइन औजार

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
सीएसएस के बेहतरीन आनलाइन औजार 12
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

सीएसएस ३ के आने के बाद से वेब डिजाइनरों के मजे हो गए। जिन डिजाइनों को बनाने में पहले अधिक समय लगता था वो अब आसानी से और जल्दी बन जाती हैं और साथ ही वेबसाइट के आकार को भी भी अधिक प्रभावित नही करती। इससे वेबसाइटों को अधिक सुंदर एवं खुलने में तेज बनाने में सुविधा हुई है। सीएसएस ३ की तमाम खूबियों के बावजूद कई बार होता है कि हमें वेबसाइट को जल्दी बनाने के लिए पहले से बने बनाए सीएसएस कोडों की जरूरत होती है। आज हम ऐसे ही कुछ आनलाइन औजारों के विषय में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप ग्रेडिएंट, बटन आदि के लिए सभी ब्राउजरों में चलने योग्य सीएसएस कोड आसानी पैदा कर पाएंगे।

READ  Tasksel से उबुण्टू‌/डेबियन में LAMP सर्वर स्थापित करें

सीएसएसमैटिक

(http://www.cssmatic.com/box-shadow)

css-manic

इस वेबसाइट में चार किस्म के औजार हैं। ग्रेडिएंट जनरेटर, बॉर्डर रेडियस (गोलाईदार बार्डर के लिए), नोईस टेक्सचर (दानेदार टेक्सचर) एवं बॉक्स शैडो मेकर। ग्रेडिएंट में आपको पहले से ही बने बनाए कुछ प्रीसेट मिलेंगे। साथ ही आप उन्हे मन मुताबिक बदल सकें इसकी भी सुविधा है। यह वेबसाइट सीएसएस एवं सास(SASS) दोनो के लिए कोड पैदा कर सकती है।

READ  नेक्स्ट क्लाउड: ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव का मुफ्त और मुक्तस्रोत विकल्प

सीएसएस बटन जनरेटर

(http://www.cssbuttongenerator.com/)

button-generator

सीएसएस ३ के पूर्व सुन्दर रंगीन बटन बनाने के लिए फोटोशॉप या ऐसे ही किसी अनुप्रयोग के माध्यम से “बटन इमेज” तैयार करनी पड़ती थी। किन्तु अब सीएसएस ३ के जरिए आप यह कार्य आसानी से कर सकते हैं। और बटन जनरेटर की मदद से इसका कोड पैदा करना तो और भी आसान है।

पैटर्निफाई

(http://www.patternify.com/)

patternify

कई बार वेबसाइट की पृष्ठभूमि या इसी तरह की किसी चीज के लिए “पैटर्न” लगाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में हम फोटोशॉप के माध्यम से पैटर्न बना सकते है और उसे “इमेज” के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। किन्तु सीएसएस ३ में हम इमेज के डाटा को 64bit में इनकोड करके सीधे लिख सकते हैं। क्या कहा? ये इनकोडिंग कैसे होगी? अरे भाई उसी के लिए तो यह औजार है।

सीएसएस कंप्रेसर

(http://www.csscompressor.com/)

css-compressor

यदि सीएसएस फाइल की सामग्री को संपीडित कर दिया जाए तो वह जल्दी डाउनलोड हो जाती है और आपकी वेबसाइट के खुलने गति तो तेज करती है। सो जब भी अपनी वेबसाइट को आनलाइन करने जा रहे हों तो इस औजार की मदद से अपनी सीएसएस फाइलों की सामग्री को संपीडित अवश्य कर लें।  हां एक बात अवश्य है कि संपीड़न के पश्चात फाइल को पढ़ना आसान नही रह जाता है।

READ  एंड्रायड को बिना root किए एंड्रायड में hosts फाइलें संपादित करें
READ  वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन

क्लीन सीएसएस

(http://cleancss.com/)

cleancss

इस आनलाइन औजार की मदद से आप संपीड़ित अथवा टेढ़े मेढ़े लिखे सीएसएस कोड को सही संरूप में ढालकर आसानी से समझने योग्य बना सकते हैं तथा कोड को संपीडित भी कर सकते हैं। मेरा विचार है कि पिछले औजार की तुलना में यह अधिक बेहतर है।

सीएसएस टाइपसेट

(http://www.csstypeset.com/)

css-typeset

जिस प्रकार ऊपर दिए गए औजारों की मदद से आप ग्रेडिएंट, बटन, पैटर्न आदि बना पा रहे थे, ठीक उसी प्रकार इस औजार की मदद से आप अक्षरों के रंग रूप को निर्धारित करके उसका कोड प्राप्त कर सकते हैं।

जेड बग्स

(http://www.zbugs.com/)

zbugs

इस आनलाइन औजार की मदद से आप सीएसएस के साथ साथ जावास्क्रिप्ट को भी संपीड़ित कर सकते हैं।

सीएसएस टू लेस

(http://css2less.cc/)

css2less

सीएसएस में लिखे कोड को लेस (LESS)  में परिवर्तित करने का बहुत ही सुंदर औजार है किन्तु यह अधिक लंबे कोड को परिवर्तित नही कर पाता है।

ऑन ऑफ स्विच

(http://proto.io/freebies/onoff/)

on-off

चेक बॉक्सों को खूबसूरत ऑन ऑफ स्विचों में बदलने के लिए इस औजार से कोड पैदा किया जा सकता है। एंड्रायड, आईओएस, विंडोज ८ आदि के कंट्रोलों की तरह के कंट्रोलों के प्रीसेट भी दिए गए हैं।

READ  Tasksel से उबुण्टू‌/डेबियन में LAMP सर्वर स्थापित करें

 

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This

READ  वेबमिन को फेडोरा 33 में कैसे स्थापित करें