वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।

गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप करना

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें 1

आप Google Docs का प्रयोग करते हैं तो उसमें बोलकर टाइप करने की सुविधा अंतर्निर्मित होती है।

इसके लिए टूल मेनू में जाना पड़ेगा और उसमें वाणी लेखन में क्लिक करना होगा यदि आप अंग्रेजी में गूगल डॉक्स का प्रयोग कर रहे हैं तो उसमें वाणी लेखन वॉइस टाइपिंग के रूप में दिखाई पड़ेगा।

वाणी लेखन में क्लिक करने के बाद आप की स्क्रीन में एक छोटा सा डिब्बा आ जाएगा जिसमें आप मायके आईकॉन में क्लिक करके वाणी लेखन आरंभ कर सकते हैं. इसी डिब्बे में एक ड्रापडाउन मेन्यू दिया होता है जिससे आप भाषा का चुनाव भी‌ कर सकते हैं।

वर्डप्रेस में बोलकर टाइप करें

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें 3

वर्डप्रेस या किसी भी वेबसाइट में बोलकर टाइप करने के लिए मैं सलाह दूंगा कि आप वॉइस इन नामक गूगल क्रोम एक्सटेंशन का प्रयोग करें. इस एक्सटेंशन की केवल यही सीमा है कि यदि आप इसे वर्डप्रेस के Rich Text एडिटर के रूप में प्रयोग करते हैं तो यह काम नहीं करता. WordPress में बोलकर टाइप करने के लिए आपको कोड एडिटर के मोड में जाना होगा।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें 5

एंड्रायड में बोलकर टाइप करना

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें 7

एंड्रायड के जीबोर्ड कीबोर्ड में वाणी लेखन अंतर्निमित होता है। इसके दाहिने कोने में माइक के आइकान पर क्लिक करके आप बोलकर टाइप करना शुरू कर सकते हैं।

यदि आपको यह कीबोर्ड दिखाई न दे रहा हो तो जब कीबोर्ड दिखाई दे तो ऊपर से एंड्रायड नोटिफिकेशन पैनल खोलें और फ़िर वहां कीबोर्ड की‌ एंट्री में क्लिक करें।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें 9

अब जीबोर्ड चुनें

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें 11

Dictation.IO

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें 13

dictation.io का इंटरफेस बेहद सरल है। आपको केवल दाहिनी तरफ से भाषा चुननी है और फिर “Start” बटन पर क्लिक करके बोलना आरंभ कर दीजिए। जब भी‌ आपको पैराग्राफ बदलना हो तो तो बस एंटर दबा दीजिए। यदि अल्पविराम आदि लगाना हो तो वो लगा दीजिए। वैसे आप यदि “पूर्णविराम” “अल्पविराम” बोलेंगे तो वह भी लग जाएगा किन्तु कई बार यह उतने अच्छे समझ नही पाता। ऐसे में वह इन्हे शब्दश: लिख देता है। इसलिए यदि आप चाहें तो कीबोर्ड की सहायता से ये चिह्न लगा सकते हैं।

speechnotes.co

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें 15

यह वेबसाइट भी Dictation.io जैसी ही‌ है। इसमें भी आपको भाषा चुनने का विकल्प मिलता है। हलांकि मुझे dictation.io इससे अधिक बेहतर महसूस हुई।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This