XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार 7
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

कई बार हमें ढेरों चित्रों में एक साथ एक जैसे परिवर्तन करने होते हैं। जैसे एक साथ सभी‌ चित्रों का आकार बदलना। सभी‌ तस्वीरों में‌ वाटरमार्क लगाना, बार्डर लगाना, उनका ब्राइटनेस कंट्रास्ट आदि बदलना। ऐसे में एक एक करके हर चित्र में संपादन करने में बहुत ज्यादा समय लगेगा। अत: ऐसे कार्यों को एक साथ करने के लिए बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर आते हैं जिनकी मदद से हम चित्रों‌ के जत्थे के जत्थे एक साथ संपादित कर सकते हैं और उनमें एक जैसे परिवर्तन एक क्लिक में कर सकते हैं।

READ  Pop!_OS 20.10 डाउनलोड करें

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं।

XnConvert में बैच इमेज प्रोसेसिंग तीन चरणों में होती है।

१) बैच इमेज प्रोसेसिंग के लिए चित्रों का चुनाव करना

पहले चरण में आपको वो तस्वीरें चुननी‌ होती हैं जिनपर आप बैच इमेज प्रोसेसिंग करना चाहते हैं। आप चाहें तो पूरे फोल्डर को भी जोड़ सकते हैं। या ड्रैग ड्राप करके भी किसी फोल्डर से तस्वीरें जोड़ सकते हैं।

READ  Pop!_OS 20.10 डाउनलोड करें
XnConvert Selecting Multiple images for batch image processing

२) बैच इमेज प्रोसेसिंग हेतु कार्यवाहियां चुनना

दूसरी टैब Actions की होती है। यहां पर आप वो सभी कार्यवाहियां चुन सकते हैं जो आप अपने सभी चित्रों में लागू करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए वाटरमार्किंग, क्रापिंग, रिसाइज, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर, टेक्स्ट जोड़ना आदि। दाहिनी ओर आप Before/After के अनुभाग में यह पूर्वदर्शन कर सकते हैं कि इन कार्यवाहियों के पूरे होने के पश्चात आपकी तस्वीर किस प्रकार की दिखेगी।

READ  Pop!_OS 20.10 डाउनलोड करें
XnConvert Batch Image Processing

३) बैच इमेज प्रोसेसिंग का आउटपुट प्राप्त करना

तीसरी टैब Output की‌ होती है। इस टैब में आप सभी चित्रों का फाइल फार्मेट चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप ढेर सारी PNG तस्वीरों को JPG में परिवर्तित करना चाहते हैं तो Format अनुभाग में JPG का चुनाव कर सकते हैं। Settings… में क्लिक करके JPG की विभिन्न सेटिंगों जैसे जेपीईजी‌ गुणवत्ता को निश्चित कर सकते हैं।

आप चाहें तो फाइलों को सीधा FTP, Picasa या Flickr पर भी‌ अपलोड कर सकते हैं। या उन्हे ईमेल कर सकते हैं या फिर सीधा ZIP कर सकते हैं।

READ  Pop!_OS 20.10 डाउनलोड करें
XnConvert Change file formats in Batch

४) एक साथ फाइलों के नाम बदलना (Batch File Renaming)

यदि आप फाइलों के नाम बदलना चाहते हैं तो आप Filename वाले अनुभाग से यह निश्चित कर सकते हैं कि नई फाइलों के नाम किस प्रकार रखा जाए। यही नही बल्कि आप फाइलों का नाम स्वचालित रूप से बना भी सकते हैं। इसके लिए आप तस्वीर से जुड़े विभिन्न पैरामीटरों को आधार बना सकते हैं। उदाहरण के लिए तस्वीर की लंबाई चौड़ाई, तस्वीर को खींचने की तिथि, EXIF जानकारी आदि।

XnConvert batch file renaming

और जब आप सभी सेटिंग पूरी कर लें तो अंत में Convert बटन पर क्लिक करें।

XnConvert मुफ्त और क्रास प्लेटफ़ार्म साफ्टवेयर है अर्थात यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो के लिए उपलब्ध है।

READ  Pop!_OS 20.10 डाउनलोड करें

Download XnConvert

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This