एडोबी ब्रिज से अपनी तस्वीरों की वेब गैलरी बनाएं

एडोबी ब्रिज से अपनी तस्वीरों की वेब गैलरी बनाएं 7
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

एडोबी नें हर पेशे से जुड़े लोगों के लिए अलग अलग सॉफ्टवेयर बनाए हैं। लेकिन उन सभी की फाइलों का प्रबंधन करने के लिए एक फाइल प्रबंधक भी दिया है। इसका नाम है एडोबी ब्रिज। लेकिन यह सॉफ्टवेयर फाइलों के प्रबंधन से ज्यादा काम कर सकता है। आज हम एडोबी ब्रिज से तस्वीरों की वेब गैलरी बनाना सीखेंगे।

READ  लिनक्स कमांडों की‌ चीटशीट - TLDR Pages

तो शुरू करते हैं, सबसे पहले एडोबी ब्रिज खोल लीजिए। अब इसमें ऊपरी दाहिनी कोने से “OUTPUT” वर्कप्लेस में क्लिक कर दीजिए। यह कुछ इस प्रकार दिखने लगेगा।

एडोबी ब्रिज से अपनी तस्वीरों की वेब गैलरी बनाएं 1

इसमें बांई ओर फोल्डरों की सूची दिखाई देती है। यहां से उस फोल्डर तक पहुंचे जहां आपकी तस्वीरें हैं। वह फोल्डर चुन लेने के बाद। मध्य में नीचे “CONTENT” वाले पैनल से उन तस्वीरों को शिफ्ट अथवा कंट्रोल बटन की सहायता से चुन लें जिन्हे आप वेब गैलरी में शामिल करना चाहते हैं।

एक ओर से लगातार तस्वीरें चुनने के लिए क्लिक करके पहली तस्वीर चुनें फिर शिफ्ट के साथ आखिरी तस्वीर चुनें। इससे बीच की सभी तस्वीरें खुद ब खुद चुन ली जाएंगी।

बीच बीच में अलग अलग तस्वीरें चुनने के लिए कंट्रोल बटन के साथ तस्वीरों में क्लिक करते जाएं।

सभी तस्वीरें चुनने के लिए कंट्रोल + ए कुंजी दबाएं

यह नुस्खा ब्रिज के साथ साथ विंडोज एक्सप्लोरर में भी काम करता है।.

चुनने के बाद बाईं ओर के OUTPUT पैनल में वेब गैलरी के अंतर्गत कई विकल्प दिए गए हैं जिसके जरिए आप अपनी दीर्घा/गैलरी में बदलाव कर सकते हैं। मसलन उसका रंग रूप, आकार, उसमें लिखे शीर्षक, विवरण आदि। इसके साथ ही आप अपनी दीर्घा के बनने के  पूर्व ही उसे देख भी सकते हैं। इसके लिए प्रिव्यू इन ब्राउजर/रिफ्रेश प्रिव्यू बटन में क्लिक करना होगा।

READ  आइये लिनक्स फाइल सिस्टम को समझें
READ  आइये लिनक्स फाइल सिस्टम को समझें

एडोबी ब्रिज से अपनी तस्वीरों की वेब गैलरी बनाएं 2

एडोबी ब्रिज हमें गैलरी को अपनी डेस्कटॉप पर तो सहेजने की सुविधा देता ही है, साथ ही यह हमें उसे सीधे एफटीपी के द्वारा वेब में अपलोड भी करने का विकल्प उपलब्ध कराता है।

एडोबी ब्रिज से अपनी तस्वीरों की वेब गैलरी बनाएं 3

एक बार सब निर्धारित करने के बाद Save बटन में क्लिक करें। आपकी निर्धारित जगह में आपकी वेब गैलरी बन जाएगी। उसे आप अपने ब्राउजर में खोलकर देख भी सकते हैं।

एडोबी ब्रिज से अपनी तस्वीरों की वेब गैलरी बनाएं 4

यदि आप अपनी तस्वीरों की पीडीएफ बनाना चाहते हैं तो आउटपुट पैनल में वेब गैलरी के स्थान पर पीडीएफ चुनें।

1 टिप्पणी

  1. एडोबी ब्रिज से अपनी तस्वीरों की वेब गैलरी बनाएं | अंतर्जाल डॉट इन…

    एडोबी नें हर पेशे से जुड़े लोगों के लिए अलग अलग सॉफ्टवेयर बनाए हैं। लेकिन उन सभी की फाइलों का प्रबंधन करने के लिए एक फाइल प्रबंधक भी दिया है। इसका नाम है एडोबी ब्रिज। लेकिन यह सॉफ्टवेयर फाइलों के प्रबंधन से ज्यादा काम कर सकता है। आज हम एडोबी ब्रिज से तस…

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This

READ  माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?