विंडोज़ ७ के स्टिकी नोट्सों के लिए नुस्खे

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
विंडोज़ ७ के स्टिकी नोट्सों के लिए नुस्खे 9
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

विंडोज़ ७ के चिपकने वाले नोट्सों (स्टिकी नोट्स) से आप अपनी याददाश्ती के लिए बहुत सी छोटी छोटी जानकारियों को सहेज सकते हैं और उन्हे अपनी नजरों के सामने डेस्कटॉप पर रख सकते हैं। आज हम विंडोज़ ७ की इसी सुविधा के विषय में कुछ नुस्खे बताएंगे।

READ  Pop OS Linux की‌ 5 खास विशेषताएं

स्टिकी नोट्स शुरू करने के लिए Start > Accessories > Sticky Notes में जाएं। आपके सामनें एक पीले रंग का छोटा सा आभासी कागज स्क्रीन पर आ जाएगा। इसपर आप जो चाहे लिख सकते हैं। और यह स्वत: ही आपके लिखे हुए को सहेज भी लेता है।

एक से अधिक स्टिकी नोट्स बनाना: प्रत्येक स्टिकी नोट्स के बांई ओर एक धन का चिन्ह बना होता है जिसमें क्लिक करके आप एक से अधिक स्टिकी नोट्स बना सकते हैं। और दाहिंनी ओर एक क्रॉस x का चिन्ह होता है जिसमें क्लिक करके किसी नोट को मिटाया जा सकता है।

किसी नोट का रंग बदलने के लिए उसमें दाहिना क्लिक कीजिए और फिर रंग चुन लीजिए।

READ  माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

अक्षरों का रूप बदलना: निम्न लिखित कुंजियों के संयोजन से आप अपने नोट्सों के अक्षरों का रंगरूप बदल सकते हैं।

Format Keystroke Combination
Bold Ctrl+B
Italic Ctrl+I
Strikethrough Ctrl+T
Underline Ctrl+U
Increase Font Size Ctrl+Shift+>
Decrease Font Size Ctrl+Shift+<
Align Text Left Ctrl+L
Align Text Right Ctrl+R
Center Ctrl+E
Bulleted/Numbered Lists Ctrl+Shift+L

स्टिकी नोट्सों का बैकअप लेना: यदि आप स्टिकी नोट्सों में काफी महत्वपूर्ण जानकारी रखते हैं तो फिर उनका बैकअप लेना अच्छा रहेगा। स्टिकी नोट्स के आंकडों की फाइल C:\Users\{उपयोगकर्ता नाम}\AppData\Roaming\Microsoft\Sticky Notes फोल्डर में रहती है। इस फाइल का बैकअप लेकर आप अपने नोट्सों को सुरक्षित कर सकते हैं।

स्टिकी नोट्सों के नष्ट होने के पुष्टीकरण संदेश को पुन: प्राप्त करना: जब भी हम किसी स्टिकी नोट्स को मिटाते हैं उस समय हमारे सामने एक पुष्टीकरण हेतु संदेश आता है। इसमें Don’t Display this Message Again का एक चेकबॉक्स होता है जिसमें क्लिक करने से भविष्य में कभी पुष्टीकरण संदेश नही आता है।

READ  इन 4 कमांडों से लिनक्स आपरेटिंग सिस्टम के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें
READ  5 बेहतरीन मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर जिन्हे आपको आजमाना चाहिए

विंडोज़ ७ के स्टिकी नोट्सों के लिए नुस्खे 5

आप चाहें तो पुष्टीकरण संदेश को पुन: सक्षम कर सकते हैं। इसके लिए रजिस्ट्री संपादक खोलें और यहां जाएं: HKEY_CURRENT_USER\Software\Microsoft\Windows\CurrentVersion\Applets\StickyNotes

यहां आपको PROMPT_ON_DELETE का विकल्प मिलेगा। इसका मान 1 कर दें और पुष्टिकरण संदेश सक्षम हो जाएंगे।

विंडोज़ ७ के स्टिकी नोट्सों के लिए नुस्खे 6

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This