नेट बैलेंसर से अनुप्रयोगों के लिए बैंडविड्थ आवंटन हुआ आसान

नेट बैलेंसर से अनुप्रयोगों के लिए बैंडविड्थ आवंटन हुआ आसान 4
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

कभी कभी ऐसा होता है कि हम कोई टोरन्ट डाउनलोड कर रहे हैं और हमें कोई यूट्यूब वीडियो भी देखना है। दोनो काम एक साथ करने से बिट टोरन्ट की वजह से यूट्यूब वीडियो रुक रुक कर चलने लगता है। कल्पना कीजिए कि कुछ ऐसा हो जिससे आप अलग अलग प्रोग्रामों को अलग अलग बैंडविड्थ आवंटित कर सकें तो कितना अच्छा हो। जब टोरंट और वीडियो दोनो देखना हो तो टोरंट को कम बैंडविड्थ मिले और वीडियो को अधिक और जब इसका उलटा भी चाहें तो वो भी संभव हो।

नेट बैलेंसर एक ऐसा ही अनुप्रयोग है। इसके जरिए आप चलने वाली सभी “प्रोसेसो” को अलग अलग वरीयता देकर बैंडविड्थ आवंटित कर सकते हैं। यह अनुप्रयोग आपको यह भी बताता है कि कोई “प्रोसेस” कितना अपलोड कर रही है, कितना डाउनलोड कर रही है और यह किस गति से कर रही है।

नेट बैलेंसर से अनुप्रयोगों के लिए बैंडविड्थ आवंटन हुआ आसान 1
नेट बैलेंसर

इस अनुप्रयोग के दो संस्करण आते हैं: १) मुफ्त संस्करण २) प्रो संस्करण

दोनो ही संस्करण यहां से प्राप्त किये जा सकते हैं:

http://seriousbit.com/netbalancer/

मुफ्त वाले संस्करण में एक बार में अधिकतम पांच ही “प्रोसेसों” को बैंडविड्थ वरीयता प्रदान की जा सकती है।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This