स्टेप रिकॉर्डर – विंडोज का एक छुपा रुस्तम

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

विंडोज़ ७ तथा ८ दोनों में एक बहुत ही काम का सॉफ्टवेयर है। नाम है इसका स्टेप्स रिकॉर्डर। मानलीजिए कि आपको कम्प्यूटर में कोई समस्या आ रही है और आप उसके संबंध में किसी से मदद चाहते हैं तो इस “स्टेप्स रिकॉर्डर” की सहायता से समस्या के संबंध में प्रत्येक चरण के स्क्रीनशॉट स्वत: खींचे जा सकते हैं। ये सभी स्क्रीनशॉट एक mhtml फाइल के रूप में सहेज लिए जाएंगे जिसे इंटरनेट एक्सप्लोरर में देखा जा सकता है।

आइए इसका प्रयोग सीखते हैं। विंडोज के स्टार्ट मेन्यू में लिखें steps. आपको सबसे ऊपर लिखा मिल जाएगा : Record steps to reproduce a problem. इसमें क्लिक कर दें।

स्टेप रिकॉर्डर - विंडोज का एक छुपा रुस्तम 1

स्टेप रिकॉर्डर कुछ इस प्रकार से आपके सामने आ जाएगा

स्टेप रिकॉर्डर - विंडोज का एक छुपा रुस्तम 2

जैसे ही रिकॉर्डिंग आरंभ करनी हो, स्टार्ट रिकार्ड में क्लिक करेंगे। और फिर उस समस्या को पुन: उत्पन्न करेंगे जिसके विषय में सहायता चाहिए। आपके प्रत्येक चरण के यह स्क्रीनशॉट लेता जाएगा।

जब काम पूरा हो जाए तो स्टॉप रिकार्डिंग पर क्लिक करें। अब आपसे पूरी रिकार्डिंग को सहेजने के लिए कहा जाएगा। यह एक जिप फाइल के रूप में होता है।

स्टेप रिकॉर्डर - विंडोज का एक छुपा रुस्तम 3

इसी जिप फाइल के अंदर एक mhtml फाइल होती है, जिसमें पूरी रिकार्डिंग कुछ इस प्रकार से सहेजी हुई होती है।

स्टेप रिकॉर्डर - विंडोज का एक छुपा रुस्तम 4

आप इस फाइल को किसी भी जानकार व्यक्ति को भेजकर उससे सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

एक और बात: इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके आप टुटोरियल भी बना सकते हैं।

4 टिप्पणी

  1. स्टेप रिकॉर्डर – विंडोज का एक छुपा रुस्तम | अंतर्जाल डॉट इन…

    विंडोज़ ७ तथा ८ दोनों में एक बहुत ही काम का सॉफ्टवेयर है। नाम है इसका स्टेप्स रिकॉर्डर। मानलीजिए कि आपको कम्प्यूटर में कोई समस्या आ रही है और आप उसके संबंध में किसी से मदद चाहते हैं तो इस “स्टेप्स रिकॉर्डर” की सहायता से समस्या के संबंध में प्रत्येक चर…

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This