गूगल में खोज करने के नुस्खे

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
गूगल में खोज करने के नुस्खे 21
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

गूगल खोज का तो हम हमेशा इस्तेमाल करते रहते हैं। बस जो जानना है उसके बारे में लिखा और मार दी इंटर कुंजी। लेकिन यदि आप किसी विशेष जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो गूगल में कुछ खास शब्दों के जरिए उसे खोजा जा सकता है। आज हम उसी के बारे में चर्चा करेंगे।

READ  वेबमिन को फेडोरा 33 में कैसे स्थापित करें

समय जानना: यदि आप दुनिया के किसी भी शहर का समय जानना चाहते हैं यानि कि उस दौरान उस शहर में कितने बजे हैं तो आपको “time” और फिर उस शहर का नाम लिखना होगा जैसे:

time Delhi

गूगल में खोज करने के नुस्खे 13

लेकिन ध्यान रहे समय जानने वाली सेवा google.co.in में नही मिलेगी। इसके लिए आपको google.com पर जाना होगा।

पुस्तकें खोजना: किताबें खोजने के लिए कुछ नही बस पुस्तक का नाम या उसके लेखक का नाम लिखना होता है। गूगल अपने “बुक सर्च” सेवा के जरिये खुद ब खुद सभी परिणामों के साथ उस पुस्तक से संबंधित जानकारी भी प्रदर्शित कर देता है।

इकाई रुपांतरण: यदि आप दस सेंटीमीटर को इंच में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ इस प्रकार लिखना होगा:-

READ  वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन

10 cm in inches

गूगल में खोज करने के नुस्खे 14

व्यक्तियों को खोजना: यदि आप अपने किसी पुराने बिछड़े मित्र को खोजना चाहते हैं तो पुस्तकें खोजने के समान ही उसका नाम लिखना ही पर्याप्त होगा। जब आप कोई खोज करते हैं तो गूगल स्वत: ही इन चीजों की जांच करता है। लोगों को खोजने के लिए गूगल लोगों के गूगल प्रोफाइल, ट्विटर खाते, फेसबुक प्रोफाइलों आदि में खोज करता है।

किसी शब्द के साथ ही उसके पर्यायवाची शब्दों को शामिल करके खोज करना: कभी कभी ऐसा होता है कि हम कोई शब्द लेकर खोज करते हैं और हमें आशानुरूप परिणाम नही मिलते हैं। ऐसा इसलिए भी हो सकता है कि आपके द्वारा खोजे गए शब्द की बजाय वह जाल पृष्ठ उसी शब्द के पर्यायवाची शब्द का प्रयोग कर रहा हो। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हमारी खोज का दायरा बढ़े और उसमें पर्यायवाची शब्द भी शामिल हों। इसके लिए आपको खोजे जाने वाले शब्द के पहले ~ चिह्न का प्रयोग करना होगा। जैसे:-

READ  जीमेल में ईमेल सरलता से कैसे ब्लॉक करें

~telephone

किसी शब्द की परिभाषा खोजना: यदि आप किसी शब्द की परिभाषा जानना चाहते हैं तो आपको अपने खोजे जाने वाले शब्द के पहले Define शब्द का प्रयोग करना होगा। उदाहरण के लिए internet की परिभाषा जानने के लिए लिखना होगा:-

Define internet

गूगल में खोज करने के नुस्खे 15

वर्तनी जांचना: व्यक्ति तथा पुस्तक खोज के समान ही गूगल आपके द्वारा लिखे गए शब्दों की वर्तनी को हमेशा जांचता है। इसके लिए कुछ और लिखने की जरूरत नही होती।

READ  आउटलुक में ईमेल एलियास कैसे जोड़ें?

मुद्रा रूपांतरण: मुद्रा रूपांतरण बहुत आसान है। इसके लिए आपको कुछ इस प्रकार लिखना होगा:-

1 USD in INR

गूगल में खोज करने के नुस्खे 16

किसी जालस्थल से मिलते जुलते जाल स्थलों को खोजना: मान लीजिए कि आप कोई खबरिया पोर्टल रोज देखते हैं और आप उसी के जैसे और खबरिया पोर्टल खोजना चाहते हैं तो आपको उस खबरिया पोर्टल के यूआरएल के आगे “related:” का प्रयोग करके खोजना होगा। जैसे:-

related:bhaskar.com

गूगल में खोज करने के नुस्खे 17

गूगल से सवाल पूछना: बचपन में हमें पुस्तकों में “रिक्त स्थान” भरने से संबंधित सवाल मिलते थे। गूगल से यदि कुछ पूछना हो तो उसे भी खाली स्थान भरने को कहें। खाली स्थान बताने के लिए * का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए:

READ  आउटलुक में ईमेल एलियास कैसे जोड़ें?

einstein invented *

गूगल को कैलक्युलेटर की तरह इस्तेमाल करना: गूगल के खोज बक्से में वो गणना डालिए जिसे आप करना चाहते हैं। और इन्टर कुंजी दबाएं। जैसे:

6564784564564567476545686983456343212124567678 * 4544787566565

🙂

गूगल में खोज करने के नुस्खे 18

आखिर में…

अधिक जानकारी के लिए आप http://www.google.com/help/features.html पृष्ठ पर जा सकते हैं। इस पृष्ठ में गूगल की कुछ ऐसी सेवाओं/सुविधाओं भी का जिक्र किया गया है जो कि मुख्य रूप से अमरीकी नागरिकों के लिए उपयोगी हैं। अत: मैंने उन्हे छोड़ दिया है। ऊपर बताई गई सुविधाओं में भी एक सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि ये सभी अंग्रेजी शब्दों पर ही कार्य करती हैं। मसलन define Internet के जवाब में अंग्रेजी में अंतर्जाल की परिभाषा मिल जाएगी परंतु “परिभाषा अंतर्जाल” लिखने पर न तो अंग्रेजी की परिभाषा मिलेगी और ना ही हिन्दी की।

1 टिप्पणी

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This

READ  नेक्स्ट क्लाउड: ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव का मुफ्त और मुक्तस्रोत विकल्प