डीबिनबॉक्स से आपके ड्रॉप बॉक्स खाते में कोई भी अपलोड कर सकता है

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

dbinbox

डीबिन बॉक्स एक वेब सेवा है जिसके माध्यम से आप अपने ड्रॉप बॉक्स खाते के किसी फोल्डर को फाइलें डालने के लिए सार्वजनिक रूप से खोल सकते हैं। मान लीजिए कि किसी से आपको बड़ी फाइल मंगानी है तो उसे ईमेल के साथ अनुलग्न तो नही कर सकते। ऐसे में वह इस सेवा के जरिए आपके ड्रॉप बॉक्स खाते में सीधे फाइल डाल देगा। इस सेवा से जब आप अपना खाता जोड़ते हैं तो यह आपको एक यूआरएल देता है जिसमें फाइलें अपलोड करने से वह आपके खाते के एक फोल्डर में चली जाती हैं।

वैसे फाइलें प्राप्त करने के और भी तरीके हैं। लेकिन यदि किसी के लिए यह तरीका काम का हो सकता है। यद्यपि इसमें सुरक्षा हेतु एक्सेस कोड की व्यवस्था है पर फिर भी मैं यह सोच रहा था कि कहीं किसी वायरस लेखक को यह यूआरएल और कोड का पता लग गया तो वह इसके जरिए आपके कम्प्यूटर में अवांछित फाइलें/वायरस आदि भेज सकता है।

इसका पता है: http://dbinbox.com/

1 टिप्पणी

  1. बहुत सुन्दर प्रस्तुति…!
    आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी इस प्रविष्टी का लिंक कल शनिवार (10-08-2013) को “आज कल बिस्तर पे हैं” (शनिवारीय चर्चा मंच-अंकः1333) पर भी होगा!
    सादर…!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री ‘मयंक’

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This