मुफ्त आनलाइन बैकअप की सेवाएं

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

मुफ्त आनलाइन बैकअप की सेवाएं 1

यहां हम कुछ आनलाइन बैकअप की सेवाओं के विषय में चर्चा करने जा रहे हैं जिनसे आप अपने डाटा के बैक अप के लिए आनलाइन मुफ्त में जगह पा सकते हैं।

ड्रॉप बॉक्स: ड्रॉप बॉक्स आपको २ गीगाबाइट की मुफ्त आनलाइन भंडारण की जगह देता है। अपने मित्रों को आमंत्रित करके आप ८ गीगाबाइट तक कि अतिरिक्त जगह भी पा सकते हैं। ड्रॉप बॉक्स आपकी फाइलों को अन्य कम्प्यूटरों के बीच सिंक्रोनाइज करके रखता है। इसके जरिए आप अपनी फाइलों को मोबाइल पर भी पा सकते हैं।

सुगर सिंक: सुगर सिंक ५ गीगाबाइट की मुफ्त आनलाइन भंडारण की जगह देता है।

अमेजन क्लाउड ड्राइव: सुगर सिंक की तरह ही यह भी आपको ५ गीगाबाइट की मुफ्त जगह देता है। लेकिन आप एक एलबम खरीदकर २० गीगाबाइट तक की जगह पा सकते हैं। और अमेजन में एक एलबम आपको ८९ सेंट में भी मिल सकता है।

विंडोज लाइव स्काईड्राइव: यदि आप अपनी फाइलों के आकार को ५० मेगाबाइट तक सीमित कर सकते हैं तो यह आपके काम की हो सकती है क्योंकि इसमें आपको २५ गीगाबाइट की मुफ्त भंडारण जगह मिल जाएगी।

मेमोपाल: यह भी ड्रॉप बॉक्स जैसी सेवा है जिसमें ३ गीगाबाइट की मुफ्त भंडारण की जगह मिलती है। यह विंडोज, मैक और लिनक्स तीनों के लिए उपलब्ध है।

उबुन्टू वन: यह भी ड्रॉप बॉक्स जैसी सेवा है जो कि कैनॉनिकल द्वारा चलाई जा रही है। अब तक यह केवल उबुन्टू लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थी। पर अब विंडोज के लिए भी उपलब्ध है।

 

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This