माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

माइक्रोसाफ्ट टीम्स DEB और RPM पैकेज के रूप में उपलब्ध है। इन्हे आप निम्नलिखित कड़ी से डाउनलोड कर सकते हैं:

Download Microsoft Teams

यदि आप डेबियन या उसपर आधारित कोई वितरण प्रयोग कर रहे हैं जैसे उबुण्टू‌, मिंट आदि तो आपको DEB पैकेज डाउनलोड करना होगा। वहीं‌ यदि आप रेड हैट आधारित कोई वितरण जैसे सेंट ओएस, फेडोरा, ओपेन सुसे आदि प्रयोग कर रहे हैं तो आपको RPM पैकेज डाउनलोड करना होगा।

आरपीएम पैकेज स्थापित करने के लिए निम्नलिखित कमांड दें:

dnf install teams-1.3.00.30857-1.x86_64.rpm

डेब पैकेज स्थापित करने के लिए निम्नलिखित कमांड दें:

dpkg -i teams_1.3.00.30857_amd64.deb

और कुछ ही पलों में माइक्रोसाफ्ट टीम्स आपके लिनक्स वितरण में स्थापित हो जाएगा। ध्यान रहे कि ऊपर दिए गए कमांडों में पैकेज का नाम भिन्न हो सकता है।

टीम्स एप्लिकेशन स्नैप स्टोर में भी उपलब्ध है अत: इसे उबुण्टू के साफ्टवेयर केन्द्र से भी डाउनलोड किया जा सकता है:

More Articles Like This

Exit mobile version