ब्रेव ब्राउजर के 4 धांसू फीचर

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

ब्रेव ब्राउजर को सन २०१६ में जारी किया गया था। इसके बाद से ही‌ इसकी बाजार की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ते जा रही है। ब्रेव ब्राउजर का निर्माण Brendan Eich (जावास्क्रिप्ट के निर्माता और मोजिला कार्पोरेशन के सह संस्थापक) और CTO Brian Bondy ने किया है। गूगल क्रोम की‌ तरह यह भी क्रोमियम आधारित ब्राउजर ही है। किन्तु इसमें कुछ ऐसा खास है जिसकी‌ वजह से यह गूगल क्रोम से भी बेहतर ब्राउजर सिद्ध होता है। आज हम इस वेब ब्राउजर की उन विशेषताओं के बारे में‌ जानेंगे जिनकी‌ वजह से ब्रेव ब्राउजर सबकी पसंद बनता जा रहा है।

1) डेटा चुराने वाले ट्रैकरों और विज्ञापनों को ब्लाक करना:

ब्रेव ब्राउजर सबसे अधिक एड ब्लाकिंग और निजता की सुरक्षा पर केन्द्रित है। अगर आप ब्रेव ब्राउजर का प्रयोग कर रहे हैं तो किसी भी साइट के सारे विज्ञापन छिप जाते हैं. कई साइटों में इतने सारे विज्ञापन होते हैं कि उनमे लिखी सामग्री को पढ़ना तक कठिन हो जाता है. कई वेबसाइटें आपकी हर गतिविधि पर निगाह रखने का प्रयास करती रहती हैं। ऐसे में ब्रेव ब्राउजर आपके बेहद काम का है। यह ऐसी सभी विज्ञापनों को प्रतिबंधित कर देता है।

2) ब्रेव ब्राउजर है क्रोम से भी तेज गति का ब्राउजर

ब्रेव ब्राउजर का दावा है कि यह क्रोम की‌ तुलना में तीन गुना तक तेज है। विभिन्न जांचों में भी यह पाया गया है कि कई परिस्थितियों में ब्रेव ब्राउजर में कोई भी वेबसाइट क्रोम, फायरफाक्स की तुलना में अधिक तेजी से खुलती है। खासकर ऐसा तब होता है जब साइट पर ढेरों विज्ञापन लगे हों। क्योंकि जब अन्य ब्राउजर विज्ञापनों में व्यस्त हो जाते हैं उस समय तक ब्रेव ब्राउजर पेज को लोड कर चुका होता है।

3) ब्रेव ब्राउजर में अंतर्निर्मित टोर ब्राउजर

ब्रेव ब्राउजर आपकी निजता कि सुरक्षा हेतु एक कदम आगे का प्रयास करता है। जहां बाकी ब्राउजरों के प्राइवेट मोड मात्र आपके ब्राउजिंग इतिहास को छिपाते हैं लेकिन वेबसाइटें आपको तब भी‌ ट्रैक कर रही होती हैं, वहीं‌ ब्रेव ब्राउजर में अंतर्निमित टोर ब्राउजर आपके न केवल आपके ब्राउजिंग इतिहास को छिपाता हैं बल्कि साथ ही‌ आपकी लोकेशन आईपी पते आदि को भी‌ वेबसाइटों की नजर से छिपा ले जाता है। साथ ही ये कनेक्शन एनक्रिप्टेड भी होते हैं।

4) ब्रेव ब्राउजर में विज्ञापन देखकर कमाई करें

जी हां! एक ओर तो ब्रेव ब्राउजर सारे विज्ञापनों को ब्लाक कर देता है वहीं‌ यदि आप चाहें तो यह आपको विज्ञापनों को देखने के पैसे भी देता है। ब्रेव ब्राउजर में यदि आप ब्रेव रिवार्ड को चालू कर देते हैं तो आपको कुछ कुछ समय में यह विज्ञापनों को देखने के लिए अधिसूचनाएं भेजेगा। यदि आप विज्ञापन देख लेते हैं तो आपको यह उसके बदले में कुछ पैसे देगा। ब्रेव ब्राउजर बेसिक अटेंशन टोकन (BAT) के रूप में आपको रिवार्ड देता है।

ब्रेव ब्राउज़र सभी डेस्कटाप और मोबाइल आपरेटिंग सिस्टमों के लिए उपलब्ध है.

ब्रेव ब्राउज़र डाउनलोड करें

More Articles Like This

Exit mobile version