GUI, CLI, TUI में क्या अंतर है

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

जब भी आप तकनीकी दुनिया में प्रवेश करते हैं तो कई बार आपका पाला GUI, CLI और कई बार TUI जैसे शब्दों से जरूर पड़ा होगा। आइए जानते हैं कि ये क्या हैं ये बलाएं?

GUI (Graphical User Interface)

जीयूआई अर्थात ग्राफिकल यूजर इंटरफेस। इस शब्द को आपने सबसे अधिक सुना होगा। ये जीयूआई ही है जिसने आम उपयोगकर्ता के लिए कम्प्य़ूटर को चलाना आसान बना दिया है। एक जीयूआई अनुप्रयोग ऐसा अनुप्रयोग होता है जिसे माउस, टचपैड या टचस्क्रीन के द्वारा चलाया जा सकता है। इसकी विभिन्न प्रोग्रामों को क्रियान्वित करने के लिए माउस प्वाइंटर का प्रयोग किया जाता है। विंडोज और मैकिंटोश जीयूआई आधारित आपरेटिंग सिस्टम है। वहीं‌ लिनक्स में जीनोम, केडीई आदि डेस्कटाप वातावरण आपको ग्राफिकल इंटरफेस प्रदान करते हैं।

GUI Interface in Libre office Writer Linux

CLI (Command Line Interface)

सीएलआई एक कमांड लाइन प्रोग्राम है जो एक निश्चित कार्य करने के लिए टेक्स्ट इनपुट स्वीकार करता है। मूल रूप से, कोई भी एप्लिकेशन जिसे आप टर्मिनल में कमांड के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं, इस श्रेणी में आता है।

पुराने जमाने में कम्प्यूटरों में जीयूआई नही हुआ करता था। तो उस समय लोग कमांड लाइन के जरिए ही कम्प्यूटर पर कार्य करते थे। आज भी‌ आप विंडोज में पावरशेल, कमांड लाइन प्रोम्प्ट और लिनक्स में टर्मिनल के जरिए कमांड लाइन का प्रयोग कर सकते हैं। कई ऐसे साफ्टवेयर भी‌ आते है जो कि होते तो जीयूआई एप्लिकेशन हैं किन्तु वास्तव में वो कमांड लाइन के जरिए ही‌ सारे कार्य कर रहे होते हैं।

Command Line Interface CLI

TUI (Terminal User Interface)

जीयूआई और सीएलआई के बीच की‌ चीज है TUI यानि टर्मिनल यूजर इंटरफेस। इसे एक तरह का टेक्स्ट आधारित जीयूआई भी‌ कह सकते हैं। जीयूआई के आने के पहले सब कुछ कमांड लाइन पर ही चलता था तो उस जमाने में टर्मिनल यूजर इंटरफेस ने कमांड लाइन पर एक तरह का जीयूआई प्रदान किया था। टीयूआई प्रोग्रामों को माउस या कीबोर्ड के माध्यम से चलाया जा सकता है। टीयूआई का सबसे बढ़िया उदाहरण टर्मिनल पर चलने वाले गेम हैं। इसके अतिरिक्त Open Suse Yast, Aptitude.

Terminal User Interface TUI

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This