PHP Desktop से पीएचपी से बनाएं‌ डेस्कटॉप अनुप्रयोग

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

PHP Desktop के जरिए हम अपने पीएचपी पर बने अनुप्रयोग को किसी डेस्कटाप अनुप्रयोग में परिवर्तित कर सकते हैं। और यह एकदम डेस्कटाप अनुप्रयोग की तरह चलेगा भी। असल में‌ PHP Desktop में‌ गूगल क्रोम ब्राउजर, वेब सर्वर और पीएचपी सब कुछ एक साथ बंडल कर दिया गया है। जब आप इसे क्रियान्वित करते हैं तो एक वेब सर्वर स्वचालित रूप से चलने लगता है और एक क्रोम ब्राउजर विंडो खुलती है जिसमें‌ कोई एड्रेसबार, मेन्यू आदि नही होते हैं। और इसके भीतर एक वेब पेज खुल जाता है।

आरंभ में PHP Desktop केवल विंडोज के लिए उपलब्ध था। किन्तु अब यह लिनक्स के लिए भी उपलब्ध हो गया है। हालांकि इसका गूगल क्रोम शीघ्र अपडेट नही किया जाता है। यह लेख लिखे जाने तक इसके अद्यतन की आखिरी तिथि ८ फरवरी २०१९ है। यदि आप भविष्य में इस लेख को पढ़ रहे हों तो हो सकता है इसका कोई नया संस्करण आ गया हो।

PHP Desktop में यदि आप कोई पीएचपी अनुप्रयोग चलाना चाहते हैं तो डाटाबेस हेतु SQLite का प्रयोग करें।

PHP Desktop में आप अपने पीएचपी अनुप्रयोग को कैसे स्थापित कर सकते हैं?

चरण १: पीएचपी डेस्कटाप को निम्नलिखित लिंक से डाउनलोड करें:
https://github.com/cztomczak/phpdesktop/releases/tag/linux-v72.0

चरण २: अब इसे अपने कम्प्यूटर पर किसी‌ फोल्डर पर एक्सट्रैक्ट कर लें।

P‌HP Desktop for Linux. Turn PHP apps into Desktop apps

चरण ३: इसमें www नाम का फोल्डर दिखाई देगा। इसमें आप अपनी पीएचपी फाइलों को डाल दें।

और बस हो गया। अब phpdesktop की क्रियान्वयन योग्य फाइल पर डबल क्लिक करें। और आपका पीएचपी अनुप्रयोग एक डेस्कटाप अनुप्रयोग की तरह चलने लगेगा।

PHP Desktop से पीएचपी से बनाएं‌ डेस्कटॉप अनुप्रयोग 2

विंडो का आकार और उसकी विशेषताएं जैसे सोर्स कोड दिख सकता है या नही, डेव टूल्स उपलब्ध रहेंगे या नही वगैरह settings.json फाइल से निर्धारित की जा सकती हैं।

PHP Desktop से पीएचपी से बनाएं‌ डेस्कटॉप अनुप्रयोग 4

आप चाहें तो ioncube loader आदि का प्रयोग करके इसे पीएचपी का क्लोज्ड सोर्स साफ्टवेयर भी बना सकते हैं। वर्तमान में PHP Desktop php 7.2 के साथ उपलब्ध है।

https://github.com/cztomczak/phpdesktop

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This