नेक्स्ट क्लाउड: ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव का मुफ्त और मुक्तस्रोत विकल्प

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

नेक्स्ट क्लाउड क्या है

नेक्स्ट क्लाउड पीएचपी आधारित मुक्तस्रोत साफ़्टवेयर है जिसके जरिए हम ड्रॉपबॉक्स जैसी फाइल होस्टिंग सेवाओं का निर्माण कर सकते हैं। चूंकि यह मुक्तस्रोत साफ्टवेयर है इसलिए इसे हम अपने स्वयं के निजी सर्वर पर स्थापित भी कर सकते हैं। इसके जरिए कंपनी के कर्मचारी आपस में फाइलें साझा भी कर सकते हैं। चूंकि यह साफ्टवेयर माड्यूलर है इसलिए प्लग इनों‌ की‌ सहायता से इसकी क्षमताओं का विस्तार भी किया जा सकता है और अधिक सुविधाएं जोड़ी जा सकती हैं। जैसे कैलेंडर, आरएसएस फीड रीडर, ब्राउजर आधारित टेक्स्ट एडीटर, अमेजन एस३, ड्रापबाक्स आदि से कनेक्शन आदि। चाहे इंटरनेट पर फाइलें होस्ट करनी हो या फिर घर या कार्यालय में लोकल फाइल सर्वर स्थापित करना हो नेक्स्ट क्लाउड बेहद उपयोगी साफ्टवेयर है। नेक्स्ट क्लाउड SQLite, MySql, PgSql, Oracle समेत विभिन्न डाटाबेसों का प्रयोग कर सकता है।

नेक्स्ट क्लाउड हेतु आवश्यक सर्वर साफ्टवेयर

प्लेटफ़ार्मविकल्प
प्रचालन तंत्र/आपरेटिंग सिस्टम Ubuntu 20.04 LTS (recommended)
Red Hat Enterprise Linux 8 (recommended)
Debian 10 (Buster)
SUSE Linux Enterprise Server 15
openSUSE Leap 42.1+ CentOS 8
डेटाबेस MySQL 5.7+ or MariaDB 10.2+ (recommended)
Oracle Database 11g (only as part of an enterprise subscription)
PostgreSQL 9.5/9.6/10/11
SQLite (only recommended for testing and minimal-instances)
वेब सर्वApache 2.4 with mod_php or php-fpm (recommended) nginx with php-fpm
पीएचपी रनटाइम 7.2
7.3 (recommended)
7.4 (recommended)

नेक्स्ट क्लाउड के लिए कितनी रैम होनी चाहिए?

वैसे तो नेक्स्ट क्लाउड 128MB रैम में चल जाता है पर फिर भी‌ कम से कम 512MB रैम की अनुशंसा की जाती है। लेकिन आपके उपयोग के आधार पर यह निश्चित होता है कि आपको कितनी रैम लगेगी।

नेक्स्ट क्लाउड बनाम ओन क्लाउड

2010 में, फ्रैंक कार्लित्सक ने ओन क्लाउड प्रोजेक्ट शुरू किया था। किन्तु बाद मे उन्होने ओन क्लाउड को छोड़ दिया पर कोई ठोस कारण नही बताया। उसके पश्चात उन्होने नेक्स्ट क्लाउड को शुरू किया। इसलिए आपको दोनो के इंटरफेस में काफी समानता मिलेगी। लेकिन ownCloud AGPLv3 लाइसेंस के तहत मानक संस्करण (या समुदाय संस्करण) प्रदान करता है, लेकिन उद्यम/एंटरप्राइज संस्करण ownCloud के वाणिज्यिक लाइसेंस के तहत आता है। जबकि Nextcloud के दोनों उद्यम/एंटरप्राइज और सामुदायिक संस्करण APGPLv3 लाइसेंस के अंतर्गत आते हैं।

ओन क्लाउड के कुछ फीचर केवल प्रीमियम सब्सक्राइबरों को ही‌ मिलते हैं। जबकि नेक्स्ट क्लाऊड के सभी फीचर सभी‌ के लिए उपलब्ध हैं।

नेक्स्ट क्लाउड क्लाइंट और एप

नेक्स्ट क्लाउड को मोबाइल और डेस्कटाप पर इस्तेमाल करने के लिए विंडोज, लिनक्स, एंड्रायड, मैक ओएस, आईओएस सभी के लिए क्लाइंट एप भी उपलब्ध हैं। इन्हे आप निम्नलिखित लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं:

नेक्स्ट क्लाउड को स्थापित करने का सबसे सरल तरीका

वैसे तो नेक्स्ट क्लाउड स्थापित करने हेतु आपको एपाचे, पीएचपी, माईएसक्यूएल आदि सब स्थापित करके कांफिगर करना होगा। किन्तु यदि आप सर्वर सेटअप की झंझटों से बचना चाहते हैं तो इसका सबसे सरल तरीका है snap package के जरिए नेक्स्ट क्लाउड को स्थापित करना। Snap Package के जरिए नेक्स्ट क्लाउड को स्थापित करने से यह खुद ही‌ एपाचे माईएसक्यूएल पीएचपी आदि को भी‌ स्थापित और कांफिगर कर देता है। इससे हम बहुत सारी झंझटों से मुक्त हो जाते हैं।

नेक्स्ट क्लाउड का स्नैप पैकेज स्थापित करने का तरीका है

sudo snap install nextcloud

और उपरोक्त आदेश को देते ही कुछ ही देर में नेक्स्ट क्लाउड आपके सर्वर में स्थापित हो जाएगा। इसे खोलने के लिए अपने ब्राउजर पर सर्वर का आईपी डालकर खोलें: http://192.168.1.107

नेक्स्टक्लाउड Nextcloud setup

यहां आपको एडमिन एकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा। एडमिन आईडी‌ और पासवर्ड भरें।

और फिनिश सेटअप पर क्लिक कर दें।

और कुछ ही‌ मिनटों में आपका नेक्स्ट क्लाउड सेटअप पूरा हो जाएगा।

डिजिटल ओशियन जैसे क्लाउड सेवाप्रदाता नेक्स्ट क्लाउड सर्वर एक ही‌ क्लिक में मुहैया कराते हैं। यदि आप आनलाइन नेक्स्ट क्लाउड का प्रयोग करना चाहते हैं तो उनका प्रयोग कर सकते हैं।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This