NetData: उबुण्टू‌ सर्वर की निगरानी का मुफ्त औजार

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

NetData एक मुक्तस्रोत और मुफ्त का साफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप अपने उबुण्टू‌ लिनक्स सर्वर की‌ वास्तविक समय में निगरानी‌ कर सकते हैं। इस साफ्टवेयर की मदद से हमें सर्वर की स्थिति ग्राफों के रूप में दृश्यमान हो जाती है। इससे सर्वर में आने वाली समस्याओं के निवारण, उन्हे स्केल करने आदि के लिए निर्णय लेने में मदद मिलती है। आज की इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि NetData को अपने सर्वर पर किस तरह से स्थापित किया जा सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं:

लिनक्स सिस्टम पर नेटडाटा एजेंट को स्थापित करने का अनुशंसित तरीका एक-लाइन की किकस्टार्ट स्क्रिप्ट है। यह स्क्रिप्ट स्वचालित रूप से सभी निर्भर पैकेजों को स्थापित करती है और अपने स्रोत कोड से नेटडाटा को स्थापित करती है।

bash <(curl -Ss https://my-netdata.io/kickstart.sh)

उपरोक्त स्क्रिप्ट को कापी करें और अपने टर्मिनल पर पेस्ट करके एंटर दबा दें।

कुछ ही देर में NetData आपके सर्वर पर स्थापित हो जाएगा। स्थापना प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपको कुछ ऐसा दिखेगा:

NetData

सर्वर के आंकड़े देखने के लिए http://localhost:19999 या http://<yourip>:19999 ब्राउजर पर खोलें।

NetData : Free Ubuntu Server Monitoring Tool

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This