Libre Office Draw से पीडीएफ दस्तावेजों का संपादन करें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

जी हां! Libre Office के जरिए पीडीएफ दस्तावेजों का संपादन भी‌ किया जा सकता है। Libre Office सुईट मे एक वेक्टर ग्राफिक्स एडीटर Libre Office Draw के नाम से आता है। इस साफ्टवेयर का प्रयोग हम न केवल वेक्टर ग्राफिक्स बनाने में बल्कि पीडीएफ दस्तावेजों का संपादन करने में भी कर सकते हैं।

Libre Office Draw से पीडीएफ दस्तावेजों का संपादन कैसे करें?

Libre Office Draw के जरिए पीडीएफ दस्तावेजों का संपादन करने के लिए हमें File >> Open में जाकर पीडीएफ फाइल को Libre Office Draw में खोलना होगा। यदि आपकी पीडीएफ फाइल आकार में बड़ी‌ है तो इसमें थोड़ा सा समय लग सकता है।

एक बार खुलने के बाद पीडीएफ दस्तावेज के विभिन्न हिस्से अलग अलग टेक्स्ट बाक्सों‌ में दिखाई देने लगेंगे। यदि आप इनमें कोई फेर बदल करना चाहें तो कर सकते हैं। कोई चित्र जोड़ या घटा सकते हैं। Libre Office Draw में कई बार आप पीडीएफ दस्तावेजों की रेंडरिंग संबंधी समस्याएं अनुभव कर सकते हैं।

एक बार जब आपका संपादन पूर्ण हो जाए तो फिर File >> Export As >> Export As PDF में क्लिक करें। यदि आपने गलती से File >> Save चुन लिया तो आपकी फाइल को ODG संरूप में सहेज ली जाएगी।

जब आप फाइल को पीडीएफ के रूप में‌ एक्सपोर्ट करने का विकल्प चुनते हैं तो कुछ इस तरह का डायलाग बाक्स सामने आता है:

PDF Options के डायलाग बाक्स में आपको पीडीएफ एक्सपोर्ट हेतु ढेरों‌ विकल्प मिलते हैं। जैसे Watermark Sign, JPG Compression, Resolution वगैरह। अपनी आवश्यकता के अनुसार विकल्पों‌ को चुनें और Export बटन पर क्लिक करें।

पीडीएफ एक्सपोर्ट करने के पश्चात उसे खोलकर उसकी जांच आवश्य करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसका लेआउट सही है।

Libre Office Draw एडोबी के Acrobat जितना शक्तिशाली तो नही है पर फिर भी आप इसमें‌ अपने पीडीएफ से जुड़े आधारभूत कार्य कर सकते हैं। और यह मुफ्त और मुक्तस्रोत भी है।

Download Libre Office Suite

More Articles Like This

Exit mobile version