इन 4 कमांडों से लिनक्स आपरेटिंग सिस्टम के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

यदि आपके पास लिनक्स मशीन है तो आप यह तो जानते ही होंगे कि यह कौन सा वितरण है। किन्तु यदि आप अपने आपरेटिंग सिस्टम के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं जैसे कर्नल का वर्जन, शेल का वर्जन, सीपीयू, जीपीयू आदि तो निम्नलिखित कमांड आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

ओएस रिलीज के विषय में‌ जानना

/etc/os-release फाइल में आपके आपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी समस्त जानकारी उपस्थित रहती है। इस फाइल को देखने के लिए cat /etc/os-release आदेश देना होता है। इस आदेश को देते ही आपके सामने कुछ ऐसे परिणाम देखने को मिलेंगे:

कर्नल वर्जन नंबर जानना

इस समय आपकी‌ लिनक्स मशीन में कौन सा कर्नल सक्रिय है इसकी जानकारी हेतु निम्नलिखित आदेश दें:

uname -a

neofetch से लिनक्स वितरण के लोगो को टर्मिनल में ASCII-Art में चित्रित करना

आपने कुछ ऐसे स्क्रीनशाट देखे होंगे

ऐसा आउटपुट neofetch कमांड से प्राप्त किया जा सकता है। neofetch कमांड का प्रयोग करने हेतु आपको सबसे पहले neofetch पैकेज स्थापित करना होगा। इसे स्थापित करने हेतु निम्नलिकित आदेश दें:

sudo apt install neofetch

एक बार जब यह स्थापित हो जाए तो टर्मिनल पर निम्नलिखित आदेश दें:

neofetch

neofetch के जरिए आपरेटिंग सिस्टम के बारे में ढेरों जानकारियां मिलती‌ हैं‌ जैसे Kernel, Uptime, Packages, Shell, Desktop Environment वगैरह।

screenfetch से लिनक्स वितरण के लोगो को टर्मिनल में ASCII-Art में चित्रित करना

neofetch के समान ही एक अन्य पैकेज है जिसका नाम है screenfetch। इस पैकेज की मदद से भी‌ हम लिनक्स वितरण के लोगो को टर्मिनल में चित्रित कर सकते हैं। इसे स्थापित करने हेतु निम्नलिखित आदेश दें:

sudo apt install screenfetch

स्थापित होने के पश्चात टर्मिनल पर आदेश दें:

screenfetch

आपको कुछ इस प्रकार का आउटपुट मिलेगा

More Articles Like This

Exit mobile version