इन 4 तरीकों से आप Deb फाइलों को इंस्टॉल कर सकते हैं

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

इस ट्यूटोरियल में, मैं आपको कई तरीके बताऊंगा कि कैसे उबंटू और अन्य डेबियन-आधारित लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन पर डेब पैकेज स्थापित किया जाए। हम देखेंगे कि dpkg कमांड का उपयोग करके .deb फाइल को कैसे इंस्टॉल करें, apt का उपयोग करके, gdebi का उपयोग करके और अंत में सॉफ्टवेयर सेंटर का उपयोग करके डेब पैकेज कैसे स्थापित किए जाते हैं।

उबंटू लिनक्स में अनुप्रयोग स्थापि करने का सबसे आसान तरीका उबंटू सॉफ्टवेयर सेंटर का उपयोग करना है। आपको बस नाम से एक अनुप्रयोग खोजना होगा और उसे वहां से स्थापि करना होगा।

कुछ एप्लिकेशन केवल ’डेब’ पैकेज के माध्यम से उपलब्ध हैं। ये ऐसी फ़ाइलें होती हैं जो .deb एक्सटेंशन के साथ समाप्त होती हैं।

dpkg कमांड का उपयोग करके deb फाइलों को स्थापित करना

Dpkg कमांड का उपयोग करके .deb फ़ाइल स्थापित करने के लिए हम -i पैरामीटर का उपयोग करेंगे।

आइये इसका उदाहरण देखते हैं:

$ sudo dpkg -i ./google-chrome-stable_current_amd64.deb
यदि हमें कोई निर्भरता के साथ (Missing Dependencies) कोई समस्या आती है, तो हमें इसे ठीक करने के लिए निम्नलिखित कमांड को चलाना होगा:
$ sudo apt install -f

Dpkg कमांड के साथ पैकेज को हटाने के लिए, हम -r पैरामीटर का उपयोग करेंगे जैसा कि नीचे दिए गए उदाहरण में बताया गया है:

$ sudo dpkg -r google-chrome-stable

APT कमांड का उपयोग करके .deb फ़ाइल को इंस्टॉल करना

Apt का उपयोग करके .deb पैकेज स्थापित करने के लिए, हमें apt के install विकल्प का उपयोग करना होगा

$ sudo apt install ./google-chrome-stable_current_amd64.deb 
..
Do you want to continue? [Y/n] 

Y दबाते ही स्थापना प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। और यह पैकेज जिन अन्य पैकेजों‌ पर निर्भर है वे सभी भी स्थापित हो जाएंगे।

आप गूगल क्रोम को निम्नलिखित आदेश के द्वारा हटा सकते हैं:

$ sudo apt remove google-chrome-stable
..
Do you want to continue? [Y/n] 

लेकिन इससे केवल गूगल क्रोम भर हटेगा। यदि आप उन पैकेजों को भी हटाना चाहते हैं जिनपर यह निर्भर है तो आपको निम्नलिखित आदेश देना होगा:

$ sudo apt-get autoremove

gdebi के माध्यम से deb पैकेज स्थापित करना

gdebi एक मुफ्त का साफ्टवेयर है जिसकी मदद से ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के माध्यम से deb पैकेज स्थापित कर सकते हैं। gdebi को स्थापित करने हेतु निम्नलिखित आदेश दें

$ sudo apt install gdebi

gdebi एक बार स्थापित हो जाने के बाद उसे शुरू करें। अब File >> Open में जाएं और अपना deb पैकेज चुन लें। और Install Package बटन पर क्लिक करें।

आपसे एडमिनिस्ट्रेटर पासवर्ड मांगा जाएगा। उसे भरें और आपका पैकेज स्थापित हो जाएगा।

सॉफ़्टवेयर केंद्र का उपयोग करके .deb फ़ाइल स्थापित करना

उबुण्टू‌ में‌ सॉफ़्टवेयर सेंटर पहले से ही‌ आता है। जब आप नाटिलस में किसी भी‌ deb फाइल पर डबल क्लिक करते हैं तो वह अपने आप ही सॉफ़्टवेयर सेंटर में खुल जाती है। यहां आप Install बटन पर क्लिक करके अपने डेब पैकेज को स्थापित कर सकते हैं। यह डेब पैकेज स्थापित करने का सबसे आसान तरीका है।

ज्यादातर मामलों में, आपके द्वारा आवश्यक एप्लिकेशन पहले से ही आधिकारिक रिपॉजिटरी में पाया जा सकता है, लेकिन अगर यह उपलब्ध नहीं है, तो आप डेवलपर की वेबसाइट से एप्लिकेशन पैकेज डाउनलोड कर सकते हैं और इस ट्यूटोरियल में दिखाए गए तरीकों में से एक का उपयोग करके पैकेज स्थापित कर सकते हैं।

More Articles Like This

Exit mobile version