5 बेहतरीन मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर जिन्हे आपको आजमाना चाहिए

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

आज की इस पोस्ट में हम ५ बेहतरीन मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयरों की चर्चा करने जा रहे हैं। इनमें से कई मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर लिनक्स के साथ साथ विंडोज के लिए भी उपलब्ध हैं।

Krita

Krita Screenshots - Best Open Source Cross Platform App

यदि आप Gimp का प्रयोग करते हैं तो मैं आपको एक बार Krita को आजमाने की सलाह दूंगा. यह सॉफ्टवेयर फोटोशाप से काफी मिलता जुलता है। इसमें‌ फोटोशाप के समान ही कुछ हद तक Non Destructive Image Editing की जा सकती है. मुझे तो यह कई बार Gimp से भी बेहतर प्रतीत होता है। एक बार जरूर आजमाकर देखिए। इसकी AppImage फाइल भी उपलब्ध है जिसे आप केवल डबल क्लिक करके क्रियान्वित कर सकते हैं। बाकी यह उबण्टू‌ के सॉफ्टवेयर केन्द्र पर भी उपलब्ध है। Krita क्रासप्लेटफार्म मुक्त स्रोत साफ्टवेयर है। अत: यह विंडोज और लिनक्स दोनो पर चलता है।

Download Krita

dBeaver

dBeaver: Open Microsoft Access files in Linux.

यदि आप MySql डाटाबेस प्रबंधन हेतु PHPMyAdmin और MySql Workbench का प्रयोग कर चुके हैं तो आपको dBeaver को भी‌ एक बार आजमाकर देखना चाहिए। dBeaver की सबसे खास बात ये है कि इससे आप न केवल MySql database बल्कि MS Access, Orache, IBM DB2 जैसे ढेरों अन्य डेटाबेसों का भी प्रबंधन कर सकते हैं। मैं‌ इसका प्रयोग Linux में MS Access की फाइलें खोलने के लिए और MySql डेटाबेस के प्रबंधन हेतु करता हूं। इसमें दिया बैकअप का फीचर बेहतरीन है। dBeaver क्रासप्लेटफार्म मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर है। अत: यह विंडोज और लिनक्स दोनो पर चलता है।

Download dBeaver

Sweet Home 3d

Home Design Open source Software

स्वीट होम 3 डी एक फ्री आर्किटेक्चरल डिज़ाइन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को 3 डी पूर्वावलोकन के साथ घर का 2 डी प्लान बनाने में मदद करता है और घर के बाहर और भीतर के दृश्य को सजाने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें फर्नीचर और घरेलू उपकरण रखने की सुविधा भी‌ उपलब्ध है। इसका उपयोग घरों के ब्लूप्रिंट को डिजाइन करने के लिए भी किया जा सकता है। Sweet Home 3D क्रासप्लेटफार्म मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर है। अत: यह विंडोज और लिनक्स दोनो पर चलता है।

Download Sweet Home 3D

वैसे Sweet Home 3D को उबुण्टू के सॉफ्टवेयर केन्द्र से डाउनलोड किया जा सकता है.

uGet Download Manager

uGet Download Manager

uGet Download Manager में आप अपने डाउनलोडों की प्राथमिकता तय कर सकते हैं। जिससे उनकी डाउनलोड की‌ गति बढ़ जाती है। साथ ही आप क्लिपबोर्ड या टेक्स्ट फाइल से भी डाउनलोडों की सूची आयात कर सकते हैं। uGet भी एक क्रासप्लेटफ़ार्म मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर है। यह विंडोज और लिनक्स के अतिरिक्त Android और BSD के लिए भी उपलब्ध है।

Download uGet Download Manager

Kazam Screen Recording Software

Kazam

यदि आप वीडियो टुटोरियल बनाना चाहते हैं तो आपको Kazam को अवश्य आजमाना चाहिए। स्क्रीन रिकार्डिंग में यह मेरा पसंदीदा सॉफ्टवेयर है। इसके द्वारा रिकार्ड किए गए वीडियो की फाइलों का आकार भी काफी कम होता है। पर वीडियो गुणवत्ता बेहतरीन होती है। Kazam में आप कैप्चर किए जाने वाले क्षेत्र के आकार को भी चुन सकते हैं। यह MP4, AVI, WEBM फाइल फार्मेंटों में रिकार्डिंग कर सकता है।

Kazam उबुण्टू‌ के सॉफ्टवेयर केन्द्र पर डाउनलोड हेतु उपलब्ध है।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This