स्टैशर: लिनक्स सिस्टम ऑप्टिमाइजेशन का बेहतरीन औजार

स्टैशर: लिनक्स सिस्टम ऑप्टिमाइजेशन का बेहतरीन औजार 13
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

Stacer एक GUI आधारित मुक्त स्रोत अनुप्रयोग है, जो C ++ में लिनक्स OS की निगरानी और अनुकूलन के लिए लिखा गया है। Stacer का नवीनतम बिल्ड संस्करण 1.1.0 है, जो कि टर्मिनल प्रबंधन, प्रक्रिया प्रबंधन, होस्ट विवरण, सीपीयू, नेटवर्क और डिस्क मॉनिटरिंग, स्टार्टअप अनुप्रयोगों के प्रबंधन आदि का कार्य करने की सुविधा एक ही अनुप्रयोग में प्रदान करता है।

लिनक्स में स्टैशर मानीटरिंग टूल कैसे स्थापित करें

जैसा कि नीचे दिखाया गया है डेबियन और उबंटू-आधारित लिनक्स वितरण में Stacer के नवीनतम संस्करण को स्थापित करने के लिए, निम्न पीपीए का उपयोग करें:

$ sudo add-apt-repository ppa:oguzhaninan/stacer
$ sudo apt-get update
$ sudo apt-get install stacer

अच्छी बात यह है कि स्टैशर का पैकेज rpm, deb और appimage फार्मेंटों में‌ उपलब्ध है। appimage फार्मेंट वाली फाइल को तो आप क्रियान्वयन योग्य बनाकर सीधा डबल क्लिक करके चला सकते हैं।

Download Stacer from Github गिटहब से स्टैशर डाउनलोड करें

स्टैशर डैशबोर्ड

स्टैशर को चालू करते ही सबसे पहले इसका डैशबोर्ड खुलता है। डैशबोर्ड में सीपीयू, मेमोरी और डिस्क उपभोग और डाउनलोड, अपलोड की गतिविधि की जानकारी एक सुन्दर इंटरफेस में दिखाई जाती है। आप डैशबोर्ड से होस्ट से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

स्टैशर डैशबोर्ड

लिनक्स स्टार्टअप अनुप्रयोग

आप स्टार्टअप एप्लिकेशनों को स्टार्टअप एप्लिकेशन ट्रे से जोड़ सकते हैं। एप्लिकेशन को ट्रे में जोड़ने के बाद आप सीधे ट्रे से स्टार्टअप ऐप को अक्षम / सक्षम करने या हटा सकते हैं।

लिनक्स स्टार्टअप अनुप्रयोग

लिनक्स सिस्टम क्लीनर

हम सिस्टम क्लीनर ट्रे से ट्रैश, कैश और एप्लिकेशन लॉग मिटा सकते हैं। आवश्यकता के आधार पर हम या तो स्कैन करने और साफ करने के लिए सभी का चयन कर सकते हैं या केवल कुछएक का चयन कर साफ कर सकते हैं।

लिनक्स सिस्टम क्लीनर

लिनक्स सेवाओं/सर्विसों को प्रबंधित करें

सर्विस टैब ने लिनक्स सर्विसों को शुरू करने या उन्हे रोकने को आसान बना दिया है। आप इस में स्थिति के आधार पर सर्विसों को फ़िल्टर भी कर सकते हैं। सर्वि शुरू करने / बंद करने और स्टार्टअप के दौरान सेवा को सक्षम / अक्षम करने के लिए इस ट्रे में दो विकल्प दिए गए हैं।

लिनक्स सेवाओं/सर्विसों को प्रबंधित करें

लिनक्स प्रक्रियाओं/प्रोसेसों की निगरानी करना

प्रोसेस ट्रे के जरिए हम प्रोसेस टेबल की आसानी से निगरानी कर सकते है। आप आरोही या अवरोही क्रम में प्रत्येक स्तंभ को क्रमबद्ध कर सकते हैं, सर्च बार से अलग-अलग प्रक्रियाओं/प्रोसेसों की खोज कर सकते हैं, कोई एक प्रोसेस की प्रविष्टि चुन सकते हैं, और प्रोसेस को रोकने के लिए “End Process” दबा सकते हैं।

लिनक्स प्रक्रियाओं/प्रोसेसों की निगरानी करना

लिनक्स एप्लिकेशन अनइन्स्टालर

अनइंस्टालर ट्रे ने लिनक्स पैकेजों को हटाना बेहद सरल बना दिया है। इसके सर्च बार से हम पैकेज खोज सकते हैं और फिर उन्हे चुनकर हटा सकते हैं।

लिनक्स एप्लिकेशन अनइन्स्टालर

लिनक्स संसाधनों की निगरानी करें

रिसोर्स टैब में सीपीयू, रैम, डिस्क, सीपीयू लोड औसत और नेटवर्क गतिविधि के अंतिम 60 सेकंड प्रदर्शित किए जाते हैं। चार, आठ, या अधिक कोर के लिए, प्रत्येक कोर अलग अलग रंगों में प्रदर्शित किया जाता है।

लिनक्स संसाधनों की निगरानी करें

होस्ट मैनेजर

स्टैशर के जरिए आप अपनी hosts फाइलों की प्रविष्टियों को भी सरलता से संपादित कर सकते हैं। यदि आप वेब डेवेलपर हैं तो यह आपके काम की चीज है।

होस्ट मैनेजर

APT – रिपोजिटरी मैनेजर

APT रिपोजिटरी प्रबंधक से, हम एक नई रिपॉजिटरी जोड़ सकते हैं, एक मौजूदा रिपॉजिटरी को हटा सकते हैं या रिपॉजिटरी को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं।

APT - रिपोजिटरी मैनेजर

चेतावनी की व्यवस्था

यदि आप स्टैशर की सेटिंग्स में जाकर कांफिगरेशन सेट करें तो स्टैशर आपके डिस्क, मेमोरी या सीपीयू उपभोग के एक सीमा से अधिक होने पर चेतावनी भी‌ दे सकता है।

चेतावनी की व्यवस्था

स्टैशर के पहले भी मैने लिनक्स के डिस्क क्लीनर आदि अनुप्रयोग देखे हैं किन्तु स्टैशर ने मुझे चकित कर दिया। एक एप्लिकेशन में‌ इतनी सारी सुविधाएं। ऐसा तो किसी प्रोप्राइटरी अनुप्रयोग में होता है। ऐसे अनुप्रयोग लिनक्स को आम कम्प्यूटर उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय बनाने में‌ काफी मददगार होंगे।

उबुण्टू में कस्टम थीम और आइकान कैसे स्थापित करें?

GoAccess से जानें आपका सर्वर कितने हिट्स को संभाल रहा है

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This