वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

वर्डप्रेस में जितने प्लग इन डालते जाओ यह उतना ही‌ सर्वर के लिए भारी होता जाता है। अधिक प्लग इन आदि से वेबसाइट धीमी होने लगती है या फ़िर सर्वर पर सीपीयू उपभोग बढ़ जाता है। तो ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम समस्या की जड़ का पता लगाएं और फिर उसे सुलझाएं। आज हम यहां कुछ ऐसे प्लगइनों की चर्चा करने जा रहे हैं जिनसे वर्डप्रेस के धीमेपन के असली कारण का पता लगाया जा सकता है।

1) Query Monitor: मुझे इस प्लग इन की सबसे अच्छी बात यह लगी कि यह प्लग इन हमें इस बात की‌ जानकारी दे देता है कि किसी अनुरोध में कुल कितनी माईएसक्यूएल क्वेरी चली और वे क्वेरी किस किस प्लग इन और थीम द्वारा चलाई गई। यह हमें डुप्लिकेट और धीमी क्वेरियों के बारे भी‌ बता देता है। इन सबके अलावा क्वेरी मानीटर हुक, स्टाइल, स्क्रिप्ट आदि के विषय में भी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराता है। वर्डप्रेस थीम और प्लग इन डेवेलपरों के लिए यह प्लग इन बेहद उपयोगी सिद्ध हो सकता है।

वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन 1

2) F12-Profiler: एफ१२ प्रोफ़ाइलर हमें हर प्लग इन के लोड टाइम और अलग अलग जावास्क्रिप्ट, पीएचपी फाइलों के क्रियान्वयन के समय को बताता है। इससे इस बात का पता लगाया जा सकता है कि साइट को धीमा करने वाला कोड किस फाइल में‌ पड़ा हुआ है।

वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन 3

3) Plugins Garbage Collector: कई ऐसे प्लग इन होते हैं जिन्हे जब स्थापित किया जाता है तब वो डेटाबेस में कुछ टेबलें भी बना देते हैं। किन्तु जब प्लग इन को हटा दिया जाता है तब भी‌ वो टेबलें डेटाबेस में पड़ी‌ रह जाती हैं। इससे डेटाबेस का आकार अनावश्यक रूप से बढ़ सकता है। Plugin Garbage Collector के जरिए हम यह पता लगा सकते हैं कि वर्डप्रेस डेटाबेस में पड़ी ऐसी अनुपयोगी टेबलें कौन सी हैं और उन्हे हटाया भी‌ जा सकता है।

वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन 5

4) Plugin Detective – Troubleshooting: प्लग इन डिटेक्टिव किसी जासूस की शैली में‌ आपके सभी प्लगइनों‌ की‌ जांच करता है और आपसे सवाल जवाब करके गड़बड़ वाले प्लग इन का पता लगाता है। इसका इंटरफेस बेहद रोचक है और आम उपयोगकर्ता के लिए बेहद सरल है।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This