जीमेल में ईमेल सरलता से कैसे ब्लॉक करें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनके ईमेल आप कभी‌ भी नही देखना नही चाहेंगे लेकिन आप उन्हे भेजने रोक तो सकते नही। तो ऐसे में आप ऐसे लोगों के ईमेलों के लिए जीमेल में ऐसे फिल्टर निर्धारित कर सकते हैं जिससे उनके ईमेल आते ही वो कूड़ेदान में चले जाएं।

जीमेल में एक सरल लेकिन शक्तिशाली फिल्टर सिस्टम है जिसका उपयोग आप आने वाले ईमेल को संसाधित करने के लिए कर सकते हैं। इस लेख में हम इसका उपयोग एक ऐसा फ़िल्टर बनाने के लिए करने जा रहे हैं जो एक विशिष्ट पते से आने वाले ईमेल को हटा देता है ताकि यह आपके इनबॉक्स तक न पहुंचे।

सर्वप्रथम जीमेल के खोज बाक्स में तीर के चिह्न पर क्लिक करें

तीर पर क्लिक करने से उन्नत खोज विकल्प खुलेंगे। वह ईमेल पता दर्ज करें जिसके संदेश आप स्वचालित रूप से हटाना चाहते हैं, फिर “फ़िल्टर बनाएं” बटन पर क्लिक करें।

“इसे हटाएं” चेकबॉक्स की जाँच करें और फिर “फ़िल्टर बनाएँ” बटन पर क्लिक करें।

अब आपका फ़िल्टर बन गया है, और आपके द्वारा चुने गए पते के किसी भी ईमेल को आपके द्वारा देखे बिना स्वचालित रूप से हटा दिया जाएगा।

जीमेल के फिल्टरों का प्रबंधन करें

अपने फ़िल्टर देखने और प्रबंधित करने के लिए, Gmail के मुख पृष्ठ पर वापस जाएं, साइट के ऊपरी-दाएँ कोने में “गियर” आइकन पर क्लिक करें, फिर “सभी सेटिंग देखें” चुनें।

“फ़िल्टर और रोक लगाए गए पते” टैब खोलें और फिर अपने फ़िल्टर को प्रबंधित करने के लिए “बदलाव करें” और “मिटाएं” विकल्प पर क्लिक करें।

More Articles Like This

Exit mobile version