GoAccess से जानें आपका सर्वर कितने हिट्स को संभाल रहा है

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

आपके सर्वर को जितना ट्रैफ़िक प्राप्त हो रहा है, वह किसी भी sysadmin को देखने के लिए एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है। ऐसे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो आपके वेब सर्वर के एक्सेस लॉग का उपयोग करके संकलित ग्राफ़ को पढ़ने में सरल बनाते हैं। ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर है GoAccess. प्रस्तुत लेख में हम इसी के विषय में जानेंगे।

अपनी लॉग फ़ाइलों का उपयोग करें

जब भी कोई आपके वेब सर्वर तक पहुंच बनाता है, आपके वेब सर्वर के एक्सेस लॉग में एक नई लाइन प्रविष्टि बन जाती है। आमतौर पर, क्लाइंट के आईपी पते और उनके द्वारा किए गए अनुरोध को लॉग किया जाता है, साथ ही प्रतिक्रिया कोड, किस दिनांक और समय यह एक्सेस था, और अनुरोध के बारे में अन्य जानकारी इसमें शामिल होती है।

लॉग फ़ाइलों को पढ़ना एक दिक्कत भरा कार्य है, लेकिन ऐसे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो लॉग फ़ाइलों का उपयोग कर सर्वर के स्वास्थ्य की निगरानी कर सकते है। इस कार्य हेतु GoAccess एक लोकप्रिय ओपन-सोर्स टूल है। यह एक टर्मिनल में चल सकता है, और आपकी लॉग प्रविष्टियों के आधार पर उपयोगी आंकड़े प्रदर्शित करता है। यह प्रति दिन होने वाली कुल विजिटों को ट्रैक कर सकता है, और कौन से पृष्ठ सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं यह भी बता सकता है।

GoAccess एक वेब इंटरफ़ेस भी प्रदान करता है, यदि आप इसे इस तरह से एक्सेस करते हैं तो यह इंटरफ़ेस बहुत अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, साथ ही वास्तविक समय के ग्राफ हर एक विजि पर नज़र रखता है। इसके जरिए एक ही आईपी, तिथि और एजेंट के साथ आगंतुकों (Visitors) को अद्वितीय आगंतुकों (Unique Visitors) में बांटा जा सकता है।

GoAccess मुफ्त और मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर है। किन्तु यह एक ही सर्वर हेतु बनाया गया है। यदि आपके पास एक से अधिक सर्वर हैं तो आपको GoAcccess की एक से अधिक इंस्टेंसों‌ को चलाना होगा। या फिर आप Apache Top या Nginx Status Module का भी प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप अपने सर्वर के सीपीयू और मेमोरी उपभोग की‌ निगरानी करना चाहते हैं तो आपको Monit का प्रयोग करना चाहिए।

GoAccess को स्थापित करना

गो एक्सेस को स्थापित करना बेहद आसान है। इसे आप अपने पैकेज मैनेजर के जरिए स्थापित कर सकते हैं। उबुण्टू और डेबियन आधारित वितरणों में इसे निम्नलिखित आदेश द्वारा स्थापित किया जा सकता है:

apt-get install goaccess

अब आपको अपने सर्वर की एक्सेस लॉग फाइलें खोजनी होंगी। आमतौर पर ये /var/log फोल्डर के भीतर पाई जाती हैं। एपाचे की फाइल /var/log/apache2/access.log और nginx की लॉग फाइल /var/log/nginx/access.log यहां पर हो सकती है।

अब टर्मिनल पर यह कमांड दें:

goaccess /var/log/nginx/access.log

अब आपसे लॉग फाइल का फार्मेट पूछा जाएगा। आप इसमें उपयुक्त फार्मेंट का चुनाव करें। आमतौर पर Common Log Format दोनो के लिए काम कर जाता है। इसके पश्चात आप को आपके सर्वर पर आने वाले सभी‌ हिट्स संबंधी रिपोर्ट एक साथ दिखाई देने लगेगी।

यदि आप यह रिपोर्ट वेब इंटरफेस पर देखना चाहते हैं तो इस प्रकार से आदेश दें:

goaccess /var/log/nginx/access.log -o /var/www/html/report.html --log-format=COMMON --real-time-html

उपरोक्त आदेश में report.html ऐसे फोल्डर में स्थित होनी चाहिए जिसे आप http अनुरोध द्वारा ब्राउजर से खोल सकें। लेकिन हां इसे Basic Authentication द्वारा सुरक्षित अवश्य कर लेना चाहिए।

यदि आप और भी अधिक विस्तार से अपनी वेबसाइटों के ट्रैफिक की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरा सुझाव होगा कि आप किसी एनालिटिक्स टूल का प्रयोग करें। जैसे गूगल एनालिटिक्स अथवा मुक्त स्रोत मटोमो एनालिटिक्स

More Articles Like This

Exit mobile version