गूगल ने जूम एप पर प्रतिबंध लगाया

गूगल ने जूम एप पर प्रतिबंध लगाया 3
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

जहां तालाबंदी के बीच जूम एप घर से काम करने वाले विभिन्न कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय हुआ वहीं दूसरी तरफ सुरक्षा खामियों के चलते गूगल ने अपने कर्मचारियों को जूम एप प्रयोग न करने की हिदायत दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने अपने कर्मचारियों को अपने कम्प्यूटर तथा मोबाइल से इस एप को हटाने के लिए कहा है।

READ  Ubuntu 20.10 डाउनलोड के लिए उपलब्ध

अभी हाल ही में ऐसी‌ रिपोर्टें सामने आई थी जिसमें यह बताया गया था कि जूम एप में‌ होने वाली काल चीन में लगे हुए सर्वरों के माध्यम से रूट की जाती है। इससे इस बात की संभावना है कि चीन की सरकार दुनिया भर में हो रही वीडियो काल को देख सुन रही हो। यह गोपनीयता को लेकर बेहद चिंताजनक बात है।

भारत में भी राजनेता और सरकारी अधिकारी भी अब जूम एप का काफी प्रयोग कर रहे हैं। इससे गोपनीय सूचनाओं के खुल जाने का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह जी जूम एप का इस्तेमाल करते दिखे थे।

READ  Ubuntu 20.10 डाउनलोड के लिए उपलब्ध

भारत में भले ही बड़ी मात्रा में आईटी पेशेवर हैं किन्तु वो केवल विदेशी कंपनियों को सस्ता श्रम उपलब्ध कराने में सीमित हैं। साफ्टवेयर उत्पाद विकसित करने में भारतीय कंपनियां कम ध्यान देती हैं। भारत के पास अपना कोई भी‌ वीडियो कांफ़्रेंसिंग एप नही है। अत: अब जरूरी हो जाता है कि भारत की साफ्टवेयर कंपनियां इस दिशा में काम करें।

READ  Ubuntu 20.10 डाउनलोड के लिए उपलब्ध

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This