समाधान: लिनक्स में विंडोज पार्टीशन रीड ओनली क्यों‌ हो जाते हैं?

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

जब आप विंडोज और लिनक्स को ड्यूल बूट करते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि जब हम लिनक्स के जरिए विंडोज पार्टीशन को एक्सेस करने की कोशिश करते हैं तो विंडोज पार्टीशन रीड ओनली पाते हैं। यह समस्या आम है। कुछ पुराने डिस्ट्रीब्यूशनों में तो कई बार विंडोज पार्टीशन एक्सेस ही नही हो पाता है।

यह समस्या विंडोज फास्ट स्टार्टअप (हाइब्रिड बूट या हाइब्रिड शटडाउन) के कारण होती है, जो डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होता है। विंडोज को बंद करते समय, यह हाइबरनेट करता है, जिससे यह तेजी से बूट कर पाता है। यह विंडोज पर एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इससे कई बार समस्या होने लगती है। असल में जब हम समान्य तरीके से जब विंडोज को शट डाउन करते हैं तब वह पूरी तरह से शटडाउन नही होता बल्कि हाइब्रिड शट डाउन होता है जिससे वह पार्टीशनों को लाक करके रखता है। और जब हम लिनक्स में बूट करते हैं तो हमें पार्टीशन रीड ओनली मिलते हैं।

इस समस्या के कुछ समाधान इस प्रकार हैं:

“फुल शटडाउन” करें

विंडोज को फुल शट डाउन करने पर ड्राइवों‌ पर से उसका लाक हट जाता है। “फुल शटडाउन: करने के लिए स्टार्ट मेन्यू पर शटडाउन पर क्लिक करते समय shift बटन दबाकर रखें। इसके अलावा यदि आप “रिस्टार्ट” करते हैं तब भी‌ विंडोज स्वयं को फुल शटडाउन करता है।

विंडोज के फास्ट स्टार्ट अप विकल्प को बंद करें

इस समस्या का स्थायी समाधान फास्ट स्टार्ट अप को अक्षम करना है। हां‌ इससे आपका विंडोज कुछ धीमा बूट होगा किन्तु यदि आप लिनक्स का प्रयोग अधिक करते हैं तो फास्ट स्टार्ट अप को अक्षम कर सकते हैं।

इसके लिए कंट्रोल पैनल खोलें, यहां पावर ऑप्शन खोजें और उसपर क्लिक करें। अब Choose what the power buttons do पर क्लिक करें

समाधान: लिनक्स में विंडोज पार्टीशन रीड ओनली क्यों‌ हो जाते हैं? 1

अब Change settings that are currently unavailable पर क्लिक करें।

समाधान: लिनक्स में विंडोज पार्टीशन रीड ओनली क्यों‌ हो जाते हैं? 3

अब शटडाउन सेटिंग्स के अंतर्गत Turn on fast startup को अक्षम कर दें।

समाधान: लिनक्स में विंडोज पार्टीशन रीड ओनली क्यों‌ हो जाते हैं? 5

अब Save Changes बटन पर क्लिक करें।

उपरोक्त प्रक्रिया को करने के पश्चात आपकी समस्या सुलझ जाएगी।

1 टिप्पणी

  1. […] वैसे तो आमतौर पर लिनक्स के लोकप्रिय वितरणों में‌ स्क्रीनशॉट लेने के साफ्टवेयर पहले से स्थापित होते…और अधिक पढ़ें सॉफ्टवेयर एवं नुस्खेAdministrator – मार्च 14, 20200 […]

टिप्पणियाँ बंद हैं।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This