विंडोज को कमांड लाइन से शटडाउन कैसे करें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

कमांडलाइन से विंडोज को शटडाउन करने में आपको कई विकल्प मिलते हैं जो कि सीधे क्लिक करके करने में न मिलते हों. आज हम इस लेख में सीखेंगे कि विंडोज को कमांड लाइन से कैसे शटडाउन किया जा सकता है. तो चलिए शुरू करते हैं.

सबसे पहले स्टार्ट में क्लिक करें और cmd लिखें. आपको कमांड प्रोम्प्ट का विकल्प दिखेगा. इसमें क्लिक करें. इससे कमांड प्रॉम्ट खुल जाएगा. इसके अलावा आप Windows + R दबाकर रन कमांड का डायलॉग बाक्स खोल सकते हैं और फिर उसमें cmd लिखकर एंटर दबा दें. इससे भी कमांड प्रॉम्ट खुल जाएगा.

अब शटडाउन करने हेतु यह कमांड दें shutdown /s इससे आपका कम्प्यूटर कुछ ही मिनटों में बंद हो जाएगा.

यदि आप कम्प्यूटर को रिस्टार्ट करना चाहते हों तो यह कमांड देना होगा shutdown /r

shutdown /i इस कमांड से रिमोट शटडाउन का डायलाग खुल जाता है. इससे आप नेटवर्क में स्थित किसी अन्य कम्प्यूटर को शटडाउन कर सकते हैं

विंडोज को कमांड लाइन से शटडाउन कैसे करें 1

shutdown /l (यहां अंग्रेजी का एल लिखा है) इस कमांड से आप लॉग ऑफ कर सकते हैं.

shutdown /s /t 60 यदि आप t फ़्लैग का प्रयोग करते हैं तो आप एक निश्चित समय के बाद शटडाउन अथवा रिस्टार्ट का समय निर्धारित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए इस कमांड से 60 सेकेंड बाद कम्प्यूटर शटडाउन हो जाएगा. यदि आप समय निर्धारित नही करते तो यह डिफाल्ट रूप में 30 सेकेंड में शटडाउन कर देगा.

इस कमांड के सभी विकल्पों के बारे में जानने के लिए shutdown /? ऐसा आदेश दें.

विंडोज को कमांड लाइन से शटडाउन कैसे करें 3

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://docs.microsoft.com/en-us/windows-server/administration/windows-commands/shutdown

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This