स्मार्ट आरएसएस रीडर से अपने क्रोम अथवा फायर फॉक्स में आरएसएस फीड पढ़ें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

यदि आप निजता पसंद करते हैं तो फिर आपको क्लाउड आधारित फीड रीडर की तुलना में यह लोकल और ब्राउजर में चलने वाला सिम्पल आरएसएस फीड रीडर अवश्य पसंद आएगा। सिंपल आरएसएस रीडर आपके क्रोम अथवा फायर फॉक्स ब्राउजर को एक फीड रीडर सॉफ्टवेयर में परिवर्तित देगा.

मैं इसके इंटरफेस से काफी प्रभावित हुआ। बेहतरीन साफ सुथरा और यूजर फ्रेंडली इंटरफेस है। यह फीड के की पूरी सामग्री को जैसे का तैसा दिखाता है। उसमें‌ कोई छेड़छाड़ नही करता है।

इसमें फीड जोड़ना भी बेहद आसान है। बस ऊपर बाएं कोने में‌ दिए गए “धन” या “प्लस” के चिह्न वाले बटन पर क्लिक करिए और फीड यूआरएल प्रविष्ट कर दीजिए.

फीड जोड़ने का एक अन्य तरीका भी है। इसके फीड वाले आइकॉन पर राइट क्लिक करें। आपको फीड का लिंक दिखाई देगा। उसमें क्लिक करें और जोड़ लें।

यदि आपके पास ढेरों फीड हैं तो आप फोल्डरों के माध्यम से उन्हे बेहतर ढंग से व्यवस्थित कर सकते हैं।

सिम्पल आरएसएस सीडर ओएमपीएल फाइलों को सपोर्ट करता है। अत: आप किसी अन्य फीड रीडर से अपनी फीड एक बार में इसमें आयात कर सकते हैं। इसके लिए इसके आइकॉन में राइट क्लिक करके आप्शन्स में जाना होगा।

सेटिंग्स के जरिए आप इस फीड रीडर का इंटरफेस भी बदल सकते हैं। सामान्य अवस्था में इसमें फीड आइटम और फीड का विवरण अगल बगल होते हैं। आप चाहें तो इन्हे ऊपर नीचे भी कर सकते हैं।

सिम्पल आरएसएस फीड क्रोम और फायरफॉक्स दोनो के लिए उपलब्ध है इसे आप निम्नलिखित लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं:

https://addons.mozilla.org/en-US/firefox/addon/smart-rss-reader/

https://chrome.google.com/webstore/detail/smart-rss/eggggihfcaabljfpjiiaohloefmgejic

More Articles Like This

Exit mobile version