लिनक्स फाइल टाइमस्टैम्प (atime, mtime, ctime) क्या है?

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

लिनक्स फाइल टाइमस्टैम्प atime, mtime और ctime में‌ अंतर

हर लिनक्स फ़ाइल में तीन टाइमस्टैम्प होते हैं: एक्सेस टाइमस्टैम्प (atime), संशोधित टाइमस्टैम्प/Modified Timestamp (mtime), और परिवर्तित टाइमस्टैम्प / Changed Timestamp (ctime)।

एक्सेस टाइमस्टैम्प यह बताता है कि आखिरी बार किसी फ़ाइल को कब पढ़ा गया था। भले ही उसमें कुछ भी संपादित या जोड़ा न गया हो एक्सेस टाइमस्टैंप को बदल देता है।

एक संशोधित टाइमस्टैम्प / Modified timestamp यह बताता है कि एक फ़ाइल की सामग्री को पिछली बार कब संशोधित किया गया था। उदाहरण के लिए आपने कोई टेक्स्ट फाइल खोली और उसमें कुछ लाइनें जोड़ी‌ या घटाई और फाइल सहेज दी। ऐसे में उसका एक्सेस टाइमस्टैम्प और मोडिफाइड टाइमस्टैम्प दोनो बदल जाएंगे.

एक परिवर्तित टाइमस्टैम्प / Changed Timestamp यह बताता है कि एक फाइल के मेटाडेटा में कब संशोधन किया गया है। उदाहरण के लिए फाइल अनुमति (File Permission) में परिवर्तन इसके Changed Timestamp को अपडेट करेगा।

किसी फाइल का टाइमस्टैम्प देखना

माडिफाइड टाइमस्टैम्प देखने के लिए ls -l <filename> कमांड देना होगा।

एक्सेस टाइमस्टैम्प देखने के लिए ls -lu <filename> कमांड देना होगा।

चेंज्ड टाइमस्टैम्प देखने के लिए ls -lc <filename> कमांड देना होगा।

किसी फाइल के सभी टाइमस्टैम्प एक साथ देखना

किसी फाइल के सभी टाइमस्टैम्प एक साथ देखने के लिए stat <filename>कमांड देना होगा।

जैसा कि आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि stat कमांड से हमें न केवल access/modify/change समय का पता चलता है बल्कि फाइल अनुमति (File Permission) उसके यूजर और ग्रुप का भी पता चलता है। साथ ही यह भी‌ कि फाइल का आकार और प्रकार क्या है। आप ध्यान देंगे तो पाएंगे कि stat कमांड फाइल के access/modify/change समय के साथ साथ उसका टाइमजोन भी दिखाता है।

किसी फाइल का टाइमस्टैम्प बदलना

किसी फाइल के एक्सेस टाइमस्टैम्प को बदलने हेतु touch -a <filename> कमांड देना होगा। फाइल के माडीफाइड टाइमस्टैम्प को बदलने हेतु touch -m <filename> कमांड देना होगा।

यदि आप Changed Timestamp को बदलना चाहते हैं तो उसकी फाइल परमीशन में फेर बदल करके बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए chmod +x <filename> इससे आपका चेंज्ड टाइमस्टैम्प बदल जाएगा।

यदि आप किसी फाइल का मनचाहा टाइमस्टैम्प रखना चाहते हैं तो touch -d “2020-01-15 10:30:45” <filename> कमांड देना होगा। यहां‌ आप तारीख कोई भी रख सकते हैं। इससे एक्सेस और माडीफाइड टाइमस्टैम्प बदल जाता है।

फाइल टाइमस्टैम्प क्यों जरूरी हैं?

टाइमस्टैंप हमें फाइलों के एक्सेस और परिवर्तित होने के समय तो बतलाते हैं साथ ही यह बैकअप सॉफ्टवेयरो को यह भी‌ बताते हैं कि उन्हे कौन सी फाइल का बैकअप लेना है और कौन सी छोड़नी है। बैकअप सॉफ्टवेयर उन्ही‌ फाइलों का बैकअप लेते हैं जिनका टाइमस्टैम्प बदला हुआ होता है। अत: आप किसी फाइल का टाइमस्टैम्प बदलकर किसी सॉफ्टवेयर को उस फाइल के साथ कोई कार्य करने के लिए मजबूर भी‌ कर सकते हैं।

और देखें: डेबियन लिनक्स में‌ गूगल क्रोम कैसे स्थापित करें?

3 टिप्पणी

  1. […] डेबियन लिनक्स एक लोकप्रिय लिनक्स वितरण है। आज हम डेबियन लिनक्स में गूगल क्रोम वेब ब्राउजर को…और अधिक पढ़ें पुस्तक समीक्षाAdministrator – मार्च 11, 20200 […]

  2. […] डेबियन लिनक्स एक लोकप्रिय लिनक्स वितरण है। आज हम डेबियन लिनक्स 10 में गूगल क्रोम वेब ब्राउजर…और अधिक पढ़ें पुस्तक समीक्षाAdministrator – मार्च 11, 20200 […]

  3. […] डेबियन लिनक्स एक लोकप्रिय लिनक्स वितरण है। आज हम डेबियन लिनक्स 10 में गूगल क्रोम वेब ब्राउजर…और अधिक पढ़ें पुस्तक समीक्षाAdministrator – मार्च 11, 20200 […]

टिप्पणियाँ बंद हैं।

More Articles Like This

Exit mobile version