ब्राउजरों के 10 ऐसे नुस्खे जिन्हे आपको जानना चाहिए

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

(1) आखिरी बार बंद की‌ गई‌ टैब पुन: खोलना

कंट्रोल + शिफ्ट + T एकसाथ दबाने से आपके द्वारा आखिरी बार बंद की गई टैब पुन: खुल जाती है। यह फायरफॉक्स और क्रोम दोनो में काम करता है।

(2) S + Right Click से इमेज सर्च

Firefox: यदि आप किसी चित्र के ऊपर S + Right Click करते हैं तो Set As Desktop Background का बाक्स खुल जाएगा।
Chrome: यदि आप किसी चित्र के ऊपर S बटन दबाए रखते हुए Right Click करते हैं तो वह चित्र ही गूगल में अपलोड होकर सर्च कर दिया जाएगा।

(3) Drag Drop करके इमेज सर्च

किसी चित्र को आप यदि डेस्कटॉप से खींचकर गूगल के खोज बक्से में डालेंगे तब भी वह अपने आप अपलोड हो जाएगा और उस चित्र पर “इमेज सर्च” हो जाएगी। यह फायरफॉक्स और क्रोम दोनो में काम करता है।


dragdrop-image

(4) अपने आप .com .org .net जोड़ना

एड्रेस बार में आप कुछ भी टाइप करें और उसके बाद “कंट्रोल + इंटर” दबाएं तो उस शब्द में अपने आप डॉट कॉम जुड़ जाएगा। यदि शिफ्ट + इंटर से डॉट नेट और कंट्रोल + इंटर से डॉट ओआरजी आता है। यह क्रोम फायरफाक्स दोनो में कार्य करता है।

(5) किसी भी‌ लिंक को नई टैब में‌ खोलना

किसी लिंक पर क्लिक करते समय कंट्रोल बटन दबाए रखने से वह लिंक नई टैब में खुलता है। यह क्रोम और फायरफॉक्स दोनो में कार्य करता है।

(6) अपने वेब ब्राउजर को नोटपैड बनाएं

निम्नलिखित कोड को अपने ब्राउजर के एड्रेस बार में डालें और इंटर दबाएं। आपके ब्राउजर में कर्सर चमकने लगेगा। और हां आप जो कुछभी इसमें लिखेंगे उसे सहेज भी सकते हैं।

data:text/html,%20<html%20contenteditable>

turn_browser_into_notepad

(7) Google.com खोलना

हम अक्सर जब अपने ब्राउजर से google.com खोलते हैं तो google.co.in खुल जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम भारत से हैं। अगर मुख्य गूगल डॉट कॉम खोलनी हो तो उसके लिए http://google.com/ncr पर जाएं।

(8) गोपनीय विंडो खोलें

गोपनीय विंडो खोलने के लिए कंट्रोल + शिफ्ट + N दबाएं।

(9) गूगल को उल्टा करें

एल्गूग की वेबसाइट खोलें https://elgoog.im/ । इसमें आपको गूगल उल्टा दिखाई पड़ेगा। सारे खोज परिणाम भी‌उल्टे ही‌ दिखेगे। यहां कुछ मजेदार खेल हैं। जैसे Pacman, Snake Game आदि। मजेदार है। एक बार अवश्य जाकर देखें।

ब्राउजरों के 10 ऐसे नुस्खे जिन्हे आपको जानना चाहिए 3

10) किसी‌ वेबसाइट का पुराना वर्जन देखना:

यदि आप जानना चाहते हैं कि अलां फलां वेबसाइट अमुक वर्ष में कैसी दिखाई देती थी तो आपको wayback machine का प्रयोग करना चाहिए। Wayback machine के माध्यम से आप किसी‌ भी‌ वेबसाइट का पुराना वर्जन देख सकते हैं।

https://web.archive.org/

ब्राउजरों के 10 ऐसे नुस्खे जिन्हे आपको जानना चाहिए 5

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This