इमेज कैश व्यूअर से अपने ब्राउजरों की सभी कैश इमेज देखें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

वेब ब्राउजर और इंटरनेट पर भ्रमण का सीधा सा सिद्धांत है भैया। कि वो हर चीज जो आप ब्राउजर पर देखते हैं वह इंटरनेट से डाउनलोड की जाती है। अत: जब हम वेब ब्राउजरों के माध्यम से इंटरनेट पर भ्रमण करते हैं तब जिन वेबसाइटों पर हम जाते हैं उनमें प्रदर्शित चित्र वगैरह कम्प्यूटर पर स्वत: ही डाउनलोड हो जाते हैं। इसे कैश कहते हैं। कैश इसलिए क्योंकि जब पेज को पुन: खोला जाता है तब ब्राउजर उन्हे डाउनलोड करने की बजाए कम्प्यूटर से ही प्राप्त कर लेता है। इससे डाटा उपभोग की बचत होती है और वेबसाइट के खुलने की गति बढ़ जाती है। ये कैश अस्थायी होती है अर्थात समय समय पर ब्राउजर उन्हे पुन: ताजा कर देता है।

इमेज कैश व्यूअर एक मुफ्त का अनुप्रयोग है जिसके जरिए आप विभिन्न ब्राउजरों की कैश में उपस्थित चित्रों को देख सकते हैं। यह अनुप्रयोग आपके कम्प्यूटर में स्थापित सभी ब्राउजरों की जांच करके उनकी कैश से चित्रों को निकालकर दिखाता है किन्तु यह पोर्टेबल ब्राउजरों की जांच नही करता। अत: यह बात ध्यान देने योग्य है।

इसमें उन्नत विकल्पों की व्यवस्था भी है, जिसके जरिए आप चार प्रमुख ब्राउजरों के कैश का पता निर्धारित कर सकते हैं(यदि वह सामान्य से भिन्न हुआ तो)।

इस अनुप्रयोग को डाउनलोड करने के लिए यहां जाएं:

http://www.nirsoft.net/utils/image_cache_viewer.html

 

More Articles Like This

Exit mobile version