इंटरनेट एक्सप्लोरर में फुल स्क्रीन मोड क्या है?

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

कुछ संस्थानों में ऐसी आवश्यकता होती है कि कर्मचारियों को कुछ एक्का दुक्का वेबसाइटों को छोड़कर बाकी वेबसाइटें खोलने की मनाही होती है। ये एक्का दुक्का साइटें संस्था के ही विशिष्ट वेब एप्लिकेशन भी हो सकते हैं। किन्तु यदि इंटरनेट कनेक्शन को खुला छोड़ दिया तो कर्मचारी बाकी साइटें भी खोलकर आराम से प्रयोग कर पाएंगे। हां हां पता है कि प्राक्सी/फायरवाल/पैरेंटल कंट्रोल वगैरह के जरिए इसे रोका जा सकता है। पर फिर भी हम यहां एक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे इंटरनेट एक्सप्लोरर के सभी कंट्रोल जैसे टूलबार, एड्रेसबार, मेन्यूबार आदि छिप जाएंगे। इसे कहते हैं फुल स्क्रीन मोड। ना ना यह उस फुल स्क्रीन मोड से भिन्न है जिसे आप फंग्शन की ११ के जरिए क्रियान्वित करते हैं।

इसके लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें

विंडो + R कुंजी दबाएं। इससे आपके सामने Run का डायलॉग बॉक्स आ जाएगा। इसमें gpedit.msc लिखकर एन्टर दबाएं।

अब Computer Configuration -> Administrative Templates -> Windows Components -> Internet Explorer पर जाएं।

fullscreenmode_internet_explorer

यहां आपको Enable Full Screen Mode लिखा मिलेगा। इसमें दोहरा क्लिक करें और सामने आने वाले डायलाग बाक्स में Enabled में क्लिक कर दें। Apply बटन पर क्लिक करें|

अब इंटरनेट एक्सप्लोरर पुन: आरंभ करें। सारे टूलबार वगैरह गायब हो जाएंगे।

fullscreenmode_internet_explorer2

यदि पुन: पुराना वाला इंटरनेट एक्सप्लोरर प्राप्त करना चाहें तो वहीं पर जाकर उस विकल्प को Disabled या Not Configured में सेट कर दें।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This