इंटरनेट एक्सप्लोरर में “फेवरेट फोल्डर” को व्यवस्थित करने का वैकल्पिक तरीका

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

यदि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर प्रयोग करते हैं तो उसमें आप अपनी पसंदीदा वेबसाइटों को पुस्तक चिह्नित करके रख सकते हैं। इसके लिए Favorite मेन्यू में जाकर Add to Favorite में क्लिक करना होगा।जब कई सारे वेब पेज पुस्तकचिह्नित हो जाते हैं तब उन्हे अच्छे से विभिन्न फोल्डरों में वर्गीकृत करके रखना सुविधाजनक होता है। इसके लिए सामान्य तरीका यह है कि आप Favorite मेन्यू में जाकर Organize Favorites में क्लिक करें। इससे आपके समक्ष एक डायलॉग बॉक्स प्रस्तुत हो जाएगा जिसके माध्यम से आप अपने पुस्तकचिह्नित वेब पेजों को व्यवस्थित कर पाएंगे।

आज मैं आपको पुस्तक चिह्नों को व्यवस्थित करने का इसके अतिरिक्त एक और तरीका बताने जा रहा हूं। इसके लिए वहीं Favorite मेन्यू में जाइए और Organize Favorites में शिफ्ट बटन दबाए हुए रखकर क्लिक कीजिए। आपने समक्ष विंडोज एक्सप्लोरर में फेवरेट फोल्डर खुल जाएगा। अब आप यहां ठीक उसी प्रकार पुस्तकचिह्नों को व्यवस्थित करते हैं जिस प्रकार किसी फाइल को करते हैं।

 

More Articles Like This

Exit mobile version