सर्वेक्षण: ११ प्रतिशत विंडोज़ एक्सपी उपयोगकर्ता लिनक्स इस्तेमाल करने लगेंगे

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

जैसे जैसे विंडोज़ एक्सपी का अंत समीप आ रहा है वैसे वैसे विभिन्न संस्थनों नें इस पर सर्वेक्षण आरंभ कर दिए हैं। अभी हाल ही में हुए टेक प्रो रिसर्च सर्वेक्षण के मुताबिक विंडोज एक्सपी के सपोर्ट के समाप्त होने के बाद करीब ११ प्रतिशत उपयोगकर्ता विंडोज के नए संस्करण में अपग्रेड करने के स्थान पर लिनक्स का प्रयोग आरंभ कर देंगे। यह सर्वेक्षण ६४१ कंपनियों के मध्य हुआ। ३७% उपयोगकर्ता विंडोज एक्सपी के समर्थन के समाप्त होने के बाद भी उसका प्रयोग करते रहेंगे। जिसका कारण या तो एक्सपी का ठीक कार्य करना है या फिर वो कुछ ऐसे सॉफ्टवेयरों पर निर्भर हैं जो कि केवल विंडोज एक्सपी पर ही चलते हैं।
नेट एप्लिकेशन्स नामक एक फर्म के मुताबिक करीब एक तिहाई उपयोगकर्ता विंडोज एक्सपी का प्रयोग करते हैं और विंडोज ८ की तुलना में विंडोज एक्सपी को तीन गुना अधिक प्रयोग किया जाता है।
यद्यपि विंडोज एक्सपी के लिए सुरक्षा पैच तो अब नही मिलेंगे सो समय के साथ वायरसों आदि का खतरा बढ़ेगा। किन्तु मोजिला एवं गूगल नें अपने फायरफॉक्स एवं क्रोम ब्राउजरों को एक्सपी के लिए लगातार उपलब्ध कराने का निर्णय विंडोज एक्सपी उपयोगकर्ताओं के लिए जीवन रेखा की तरह बन जाएगा।

११ प्रतिशत लोगों का लिनक्स की ओर मुड़ जाना निश्चित तौर पर लिनक्स को मजबूती प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त विंडोज का महंगा होना और आर्थिक कमजोरी की दशा लिनक्स के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है। उदाहरण के लिए जर्मनी के एक शहर में केवल आर्थिक खतरे के चलते उबुन्टू लिनक्स की सीडियां मुफ्त में बंटवा दी गईं।

साभार: ओएमजीबंटू

More Articles Like This

Exit mobile version