वर्डप्रेस पर फेसबुक कव्हर साइटें चलाएं

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
वर्डप्रेस पर फेसबुक कव्हर साइटें चलाएं 4
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

facebook_cover_wordpress_theme

जब से फेसबुक पर कव्हर सुविधा आई है तब से उसमें एक से एक सुंदर कव्हर लगाने की होड़ रहती है। हर कोई अपनी रुचि एवं स्वभाव के अनुसार कव्हर चित्र लगाना चाहता है। इसी जरूरत को पूरा करने के लिए कई कव्हर साइटें भी इंटरनेट पर आ गईं। इन वेबसाइटों पर आप जाकर अपने पसंदीदा कव्हर खोज सकते हैं और अपने प्रोफाइल में लगा भी सकते हैं।

READ  यूनो प्लेटफार्म के जरिए लिनक्स पर विंडोज कैलकुलेटर ऐप इंस्टॉल करें

किन्तु यदि आप ऐसी ही खुद की वेबसाइट शुरू करना चाहें तो यह खर्चीला हो सकता है क्योंकि इसमें आपको वेब डेवेलपर को भी शुल्क देना होगा। अत: इस समस्या को हल करने के लिए एक समाधान निकाला और वह है: फेसबुक कव्हर प्रीमियम वर्डप्रेस थीम। इसे आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में स्थापित करके मिनटों में कव्हर साइट आरंभ कर सकते हैं। यदि आप किसी डेवेलपर से ऐसी वेबसाइट के लिए कोई स्क्रिप्ट बनवाएंगे तो वह काफी खर्चीला होगा। थीम खरीदकर उसे प्रयोग करना तुलनात्मक रूप से काफी सस्ता पड़ता है।

  • यह थीम ३ रंगों में उपलब्ध है: लाल, नीला एवं हरा
  • इसमें बैकग्राउंड/पृष्ठभूमि की छवि को बदल सकते हैं
  • कव्हर को लगाने से पहले उसका पूर्वदर्शन/प्रिव्यू भी कर सकते हैं
  • Responsive Web Design  है अर्थात, अलग अलग आकार की स्क्रीनों पर वेबसाइट अपना रूप अपने आप बदल लेगी
  • फेसबुक कमेंट्स तथा वर्डप्रेस कमेंट्स दोनो में से किसी को भी चुनने की सुविधा
  • ढेर सारे कव्हरों को एक साथ अपलोड करने के लिए Easy Uploader भी दिया गया है
  • थीम को नियंत्रित करने के लिए एक थीम ऑप्शन पैनल भी दिया गया है
  • Set As Facebook Cover का बटन जिससे कोई भी व्यक्ति सीधे उसमें क्लिक करके चित्र को अपने प्रोफाइल में लगा सके
हां एक बात ध्यान अवश्य रखनी है वह ये कि यह थीम पीएचपी 5.4 तथा 5.5 दोनो पर चलाकर जांची गई है एवं पीचपी के इनसे नए संस्करणों पर भी चलेगी। किन्तु पीएचपी 5.3 या इससे पुराना संस्करण प्रयोग करने पर आपको त्रुटि संदेश नजर आएंगे। अत: इस थीम को प्रयोग करने के पहले देख लें कि आपके सर्वर में php5.4 या php5.5 है या नही।

थीम को पेपाल के माध्यम से खरीदा जा सकता है। यदि किन्ही मित्रों को कठिनाई हो तो इस पते पर ([email protected]) ईमेल करके सूचित करें, उन्हे भुगतान का वैकल्पिक मार्ग बताया जाएगा। वो बैंक में सीधे पैसे जमा करके भी भुगतान कर सकते हैं।

READ  माइक्रोसॉफ्ट एज प्रिव्यू लिनक्स के लिए डाउनलोड करें

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This