इस एक्सटेंशन से फेसबुक में किसी को पता न होने दें कि आपने उसका संदेश पढ़ लिया है

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

आप जब फेसबुक में चैट करते हैं तब यदि आप किसी का भेजा गया संदेश पढ़ लेते हैं तो उस बंदे को seen या “देखा गया” लिखा हुआ दिखता है। जब आप कुछ टंकित करते हैं तो सामने वाले को “टाइप कर रहा है” जैसा संदेश प्राप्त हो जाता है। कभी ऐसी भी परिस्थिति आ सकती है कि आप यह न चाहें कि सामने वाले को पता चले कि आपने उसका भेजा संदेश पढ़ लिया है तो इसका एक उपाय है। आज हम आपको गूगल क्रोम के दो ऐसे एक्सटेंशनों के विषय में बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप अपनी गतिविधि को छिपा सकते हैं।

१. एफबी अनसीन:

यह छिपाने के लिए कि आपने किसी का भेजा संदेश पढ़ा है या नही हमें facebook.com/ajax/mercury/change_read_status.php यूआरएल को प्रतिबंधित करना होगा। यह एक्सटेंशन यही करता है। लेकिन हां यदि आप इसे सक्रिय कर देंगे तो जो संदेश आपके ऑफलाइन रहते समय आपको भेजे जाते हैं उन्हे खोलने पर भी वे अपठित ही चिह्नित रहेंगे जब तक कि आप उन्हे स्वयं पठित के तौर पर चिह्नित न कर दें।
इसे आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं: https://chrome.google.com/webstore/detail/fb-unseen/ihcedcpmfdpjijiamkaeaefgfagnnpei

२. फेसबुक चैट प्राइवेसी:

यह एक्सटेंशन “देखा गया” के साथ साथ “टाइप कर रहा है” के संदेश को भी प्रतिबंधित कर देता है।
इसे आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं: https://chrome.google.com/webstore/detail/facebook-chat-privacy/gfpgaanechfneiboempkfjghninbibjn

More Articles Like This

Exit mobile version