पूरी की पूरी वेबसाइट ही डाउनलोड करें

पूरी की पूरी वेबसाइट ही डाउनलोड करें 5
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

एक दिन मुझे टाइपोग्राफी के विषय में एक अच्छी ई-पुस्तक मिली। और मेरी अब यह आदत बन चुकी है कि मैं पुस्तकें वगैरह अपने स्मार्टफोन में पढ़ता हूं। एक पूरा पुस्तकालय मेरे स्मार्टफोन पर है। सो इस पुस्तक को भी मैं उसी में पढ़्ना चाहता था। किन्तु समस्या यह थी कि यह पुस्तक किसी पीडीएफ या ईपब के संरूप में नही थी बल्कि एक वेबसाइट के रूप में थी। और आप तो जानते ही हैं कि मोबाइल के टूजी नेट की गति कैसी होती है। फिर डाटा उपभोग बढ़ने से खर्चा भी बढ़ता।

ऐसे में मेरे काम आया “विन एचटी ट्रैक वेबसाइट कॉपियर“। यह एक छोटा सा मुफ्त का अनुप्रयोग है, इसकी सहायता से आप पूरी कि पूरी वेबसाइट को ही अपने कम्प्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। और हां सभी पन्नों के यूआरएल भी एकदम सही रहते हैं।

WinHTTrack

डाउनलोड का पता है: www.httrack.com

इसके बाद अब जरूरत थी अपने एंड्रायड फोन पर इसे देखने की। एंड्रायड का को पूर्वस्थापित एचटीएमएल व्यूअर है उसमें पन्ने को छोटा बड़ा करने की सुविधा नही है। इसलिए फिर थोड़ी खोज बीन के बाद मुझे एचटीएमएल रीडर मिला| है तो यह भी साधारण सा ही पर सुविधानुसार पन्ने को बड़ा छोटा करने की सुविधा है।

HTMLReader

अब इसी में पुस्तक डाउनलोड करके पढ़ रहा हूं। आनंद आ रहा है।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This