अपनी वर्डप्रेस प्रविष्टि में किसी भी प्रकार की फाइल को चिपकाएं

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
अपनी वर्डप्रेस प्रविष्टि में किसी भी प्रकार की फाइल को चिपकाएं 6
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

screenshot1

कई बार जब हमें अपनी वर्डप्रेस प्रविष्टि में विभिन्न प्रकार की फाइलों को शामिल करना होता है, तो हम पीडीएफ या ऑफिस दस्तावेजों की कड़ियां तो उपलब्ध करवा देते हैं, किन्तु पाठक के पास संबंधित सॉफ्टवेयर न होने की वजह से वह उन्हे देख नही पाता। कितना अच्छा हो यदि हम उसे डाउनलोड करने के बजाए सीधे देखने के लिए उपलब्ध करवा दें? ऐसा ही एक मुफ्त का प्लग इन है “Embed Media Shortcodes“.

READ  जीमेल में ईमेल सरलता से कैसे ब्लॉक करें

जिन्हे शॉर्ट कोड के विषय में नही मालूम उन्हे मैं बता दूं कि वर्डप्रेस में शॉर्टकोड वे छोटे छोटे शब्द होते हैं जिन्हे वर्डप्रेस की किसी प्रविष्टि में डालने से उनके लिए लिखा कोड उनका स्वरूप बदलकर कुछ विशेष किस्म के कार्यों को करता है। उदाहरण के लिए [ gallery ] शॉर्टकोड से आपकी प्रविष्टि में अपलोड की हुई चित्र वाली फाइलें एक दीर्घा के रूप में नजर आएंगी।

screenshot3

इसीप्रकार से Embed Media Shortcodes प्लग इन विभिन्न प्रकार के शॉर्टकोड उपलब्ध कराता है जिससे आप विभिन्न प्रकार की फाइलों को अपनी प्रविष्टि में चिपका सकते हैं। यह निम्नलिखित प्रकार की फाइलों का समर्थन करता है:

  • Office documents(All formats which are supported by Google Docs viewer)
  • Flv and MP4 video files.
  • Mp3 Audio files
  • PDF documents
  • RSS Feeds
  • Webpages (in iframe)
  • Swf Flash animations
READ  वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन

केवल यही नही, आपको शॉर्टकोड लिखने में दिक्कत न हो इसके लिए बाकयदा एक ऐसा इंटरफेस दिया गया है जिससे आप शॉर्टकोड पैदा कर सकते हैं:

READ  वेबमिन को फेडोरा 33 में कैसे स्थापित करें

screenshot2

यह मुफ्त है और डाउनलोड का पता है:

http://abhinavsoftware.com/product/free-embed-media-shortcodes-plugin-for-wordpress/

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This