अपनी वर्डप्रेस प्रविष्टि में किसी भी प्रकार की फाइल को चिपकाएं

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

screenshot1

कई बार जब हमें अपनी वर्डप्रेस प्रविष्टि में विभिन्न प्रकार की फाइलों को शामिल करना होता है, तो हम पीडीएफ या ऑफिस दस्तावेजों की कड़ियां तो उपलब्ध करवा देते हैं, किन्तु पाठक के पास संबंधित सॉफ्टवेयर न होने की वजह से वह उन्हे देख नही पाता। कितना अच्छा हो यदि हम उसे डाउनलोड करने के बजाए सीधे देखने के लिए उपलब्ध करवा दें? ऐसा ही एक मुफ्त का प्लग इन है “Embed Media Shortcodes“.

जिन्हे शॉर्ट कोड के विषय में नही मालूम उन्हे मैं बता दूं कि वर्डप्रेस में शॉर्टकोड वे छोटे छोटे शब्द होते हैं जिन्हे वर्डप्रेस की किसी प्रविष्टि में डालने से उनके लिए लिखा कोड उनका स्वरूप बदलकर कुछ विशेष किस्म के कार्यों को करता है। उदाहरण के लिए [ gallery ] शॉर्टकोड से आपकी प्रविष्टि में अपलोड की हुई चित्र वाली फाइलें एक दीर्घा के रूप में नजर आएंगी।

screenshot3

इसीप्रकार से Embed Media Shortcodes प्लग इन विभिन्न प्रकार के शॉर्टकोड उपलब्ध कराता है जिससे आप विभिन्न प्रकार की फाइलों को अपनी प्रविष्टि में चिपका सकते हैं। यह निम्नलिखित प्रकार की फाइलों का समर्थन करता है:

  • Office documents(All formats which are supported by Google Docs viewer)
  • Flv and MP4 video files.
  • Mp3 Audio files
  • PDF documents
  • RSS Feeds
  • Webpages (in iframe)
  • Swf Flash animations

केवल यही नही, आपको शॉर्टकोड लिखने में दिक्कत न हो इसके लिए बाकयदा एक ऐसा इंटरफेस दिया गया है जिससे आप शॉर्टकोड पैदा कर सकते हैं:

screenshot2

यह मुफ्त है और डाउनलोड का पता है:

http://abhinavsoftware.com/product/free-embed-media-shortcodes-plugin-for-wordpress/

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This