अपनी वर्डप्रेस आधारित साइट का ड्रॉप बॉक्स में बैकअप लें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

यदि हम अपनी वेबहोस्टिंग में वेबसाइट चला रहे हैं तो यह आवश्यक हो जाता है कि हम उसका नियमित बैक अप लेते रहें। किन्तु बार बार बैकअप लेने में झंझट होती है। अब यदि आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस आधारित है तो आपके लिए यह काम काफी आसान बन सकता है। वर्डप्रेस का एक प्लग इन है नाम है WordPress Backup to Dropbox. 

इस प्लग इन की सहायता से हम बड़े ही आसानी से अपनी वर्डप्रेस आधारित साइट का नियमित बैक अप ले सकते हैं। स्थापना के पश्चात आपको इसे ड्रॉप बॉक्स से जोड़ना होता है।इसके लिए Authorize में क्लिक करें ।

फिर खुलने वाले पन्ने में Allow में क्लिक करें। यदि आपने ड्रॉप बॉक्स में सत्रारंभ नही किया है तो वह करें। फिर Allow में क्लिक करें।

ऐसा करने के बाद आप पिछले पन्ने में Continue में क्लिक करें। बधाई हो बैक अप तंत्र आरंभ हो गया है। इसमें settings वाले पन्ने से यह निर्धारित कर सकते हैं कि बैक अप कब चलना चाहिए और क्या क्या बैक अप लेना है। यदि आप किसी फोल्डर को छोड़ना चाहें तो बेशक छोड़ें। वह बैक अप में शामिल नही होगा।

Backup log वाला पन्ना आपको दिखाता है कि बैक अप प्रक्रिया की स्थिति क्या है।

तो है ना काम का प्लग इन। अपने विचार मुझे टिप्पणियों के माध्यम से बताएं।

 

More Articles Like This

Exit mobile version