एक लघु एक्सप्लोरर जोंड़ें अपने नोटपैड++ में

एक लघु एक्सप्लोरर जोंड़ें अपने नोटपैड++ में 5
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

यदि आप नोटपैड++ का अक्सर प्रयोग करते हैं तो आपकी जानकरी केलिए बताना चाहूंगा कि इसमें आप ढेर सारे प्लग इन आदि स्थापित करके इसकी शक्तियों को बढ़ा सकते हैं। ऐसा ही एक प्लग इन है लाइटएक्सप्लोरर। इसे स्थापित करने से आपकी नोटपैड ++ की विंडो के किनारे में एक लघु एक्सप्लोरर आ जाता है जिसकी मदद से आप सीधे ही नोटपैड में फाइलें खोल सकते हैं। यह तब उपयोगी है जब आप किसी परियोजना/प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हों और एक ही फोल्डर की कई फाइलों में आपको काम करना हो। ऐसे में इस प्लग इन से आपके काम की गति बढ़ जाएगी।

स्थापना कैसे हो?

नोटपैड ++ में कोई भी प्लग इन स्थापित करने के लिए Plugins >> Plugin Manager >> Show Plugin Manager में जाना होगा। फिर मनचाहे प्लग इन(अभी lightexplorer) को चुनकर Install में क्लिक करना होगा।

lightexplorer

स्थापना के पश्चात आपको नोटपैड++ पुनर्प्रारंभ करना पड़ सकता है।

उपयोग कैसे करें?

मेन्यू से Plugins >> Light Explorer >> Light Explorer में क्लिक करें। लाइट एक्सप्लोरर चलने लगेगा।

lightexplorer2

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This