विंडोज ब्लू क्या है?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
विंडोज ब्लू क्या है? 4
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

windows-blue

आपने आजकल तकनीक से जुड़ी वेबसाइटों में विंडोज ब्लू के विषय में काफी कुछ पढ़ा होगा। आज की इस प्रविष्टि में हम विंडोज ब्लू के संबंध में जानेंगे।

READ  फ़ायरफ़ॉक्स 81 में नया क्या?

विंडोज ब्लू असल में विंडोज ८.१ है। ब्लू इसका कोडनेम है। कोडनेम वह नाम होता है जिसे उसकी निर्माता कंपनी उत्पाद के बाजार में जारी होने से पहले रखती है। उदाहरण के लिए विंडोज एक्सपी का कोडनेम व्हिसलर था, विंडोज विस्टा का लॉंगहार्न था।

तो क्या विंडोज ब्लू विंडोज ८ का सर्विस पैक है?
नही, वैसे तो नही है। पर एक तरह से मान सकते हैं। यह कुछ ऐसा ही है जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट नें विंडोज ९८ जारी करने के बाद विंडोज ९८एसई जारी किया था। जिसमें विंडोज ९८ की कई खामियां दूर की थी। विंडोज ८.१ में भी माइक्रोसॉफ्ट यही करने जा रहा है।

विंडोज ८.१ में उसे मन मुताबिक ढालने के कई नए विकल्प होंगे। नए एनिमेशन, एलार्म, ध्वनि रिकार्डर जैसे कई नए मेट्रो अनुप्रयोग होंगे। और भी कई सुधार जैसे रैम का कम उपभोग, अधिक सुरक्षा, नए हार्डवेयरों का समर्थन भी शामिल होंगे।

READ  यूनो प्लेटफार्म के जरिए लिनक्स पर विंडोज कैलकुलेटर ऐप इंस्टॉल करें

ऐसी अफवाह भी उड़ रही है कि माइक्रोसॉफ्ट इसमें विंडोज स्टार्ट मेन्यू को फिर से ला सकती है और उपयोगकर्ताओं को बूट के पश्चात सीधे डेस्कटॉप के दर्शन भी हो सकते हैं। ऐसा इसलिए कि बहुत सारे लोगों (जिनमें मैं भी शामिल हूं) को इन्ही दो मुद्दों पर माइक्रोसॉफ्ट से शिकायत थी।

READ  Ubuntu 20.10 डाउनलोड के लिए उपलब्ध

माइक्रोसॉफ्ट नें अपने आधिकारिक चिट्ठे पर घोषणा की है कि विंडोज ८.१ के प्रिव्यू को जून के आखिर तक में जारी करेगी।

3 टिप्पणी

  1. अनुपम, अद़भुद, अतुलनीय, अद्वितीय, निपुण, दक्ष, बढ़िया रचना
    हिन्‍दी तकनीकी क्षेत्र की रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारियॉ प्राप्‍त करने के लिये एक बार अवश्‍य पधारें
    टिप्‍पणी के रूप में मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ साथ पर अनुसरण कर अनुग्रहित करें
    MY BIG GUIDE
    नई पोस्‍ट
    अब 2D वीडियो को देखें 3D में

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This

READ  माइक्रोसॉफ्ट एज प्रिव्यू लिनक्स के लिए डाउनलोड करें