बुरी खबर: गूगल रीडर १ जुलाई से बंद हो जाएगा

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

गूगल रीडर को मैं हमेंशा उपयोग करता हूं। उसमें मैंने कई वेबसाईटों की फीड सब्सक्राइब कर रखी हैं। जिन्हे मैं पढ़ता रहता हूं। जब कोई काम की चीज मिलती है तो उसे इस वेबसाइट पर लिखता भी हूं। लेकिन आज जैसेही मैंने गूगल रीडर को खोला मुझे खतरनाक संदेश मिला कि : गूगल रीडर १ जुलाई से बंद हो जाएगा। आप अपना डेटा बैक अप कर लें।

यदि आप भी गूगल रीडर का अक्सर इस्तेमाल करते हैं तो जितना जल्दी हो सके बैक अप लेकर अन्य प्लेटफार्मों की ओर चल दें। गूगल रीडर से फायदा यह था कि जो फीड हमने सब्सक्राइब करके रखीं हैं वो हम कम्प्यूटर मोबाइल आदि कहीं से भी पढ़ सकते थे। गूगल रीडर के विकल्प के तौर पर हम निम्नलिखित सेवाओं को उपयोग कर सकते हैं:

http://www.feedly.com/

http://newsblur.com/

http://www.newsisfree.com/

http://www.bloglines.com/

3 टिप्पणी

  1. nice info . क्यूंकि लगभग 3000 ब्लाग्स की फीड को कैसे संभाले अब और इसकी एप्स तो एंड्रायड पर काफी बढिया थी एक सवाल और कि क्या ये ब्लाग के अंदर जो सदस्य बने हुए ब्लाग्स की पोस्ट दिखाता है वो भी बंद हो जायेंगी

More Articles Like This

Exit mobile version