हुर्रे! एंड्रायड के लिए गूगल हिन्दी इनपुट आ गया

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

आज मेरी एक बड़ी ईच्छा गूगल नें पूरी कर ही दी। गूगल हिन्दी इनपुत को एंड्रायड के लिए लाकर। जी हां! आपने सही सुना एंड्रायड के लिए। अब बस स्पेलिंग लिखकर ही हम अपने फोन में हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। ईमेल लिख सकते हैं। एसएम एस कर सकते हैं। नोट्स बना सकते हैं। है ना मजे की बात।

स्थापना विधि:

सबसे गूगल प्ले स्टोर से आईएमई स्थापित कर लें। इसका पता है: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.google.android.apps.inputmethod.hindi

अब Settings > Language & Input में जाएं।

यहां Keyboard & Input Methods के अंतर्गत Google Hindi Input को चुन लें। डिफाल्ट में भी चाहें तो Hindi translation – Google Hindi Input चुन सकते हैं।

अब जब भी आप कुछ टाइप करेंगे तो गूगल हिन्दी इनपुट का कीबोर्ड आ जाएगा। अगर नही भी आता है तब जब टाइप करें तो नोटिफिकेशन पैनल से Select Input Method में जाकर Google Hindi Input चुन लें।

More Articles Like This

Exit mobile version