स्वत: खत्म हो जाने वाले वेबपेज बनाएं डिस्पोज़ेबल वेबपेज से

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

जी हां! यदि आप कोई सामग्री इंटरनेट पर कुछ सीमित समय के लिए रखना चाहते हैं तो यह आनलाइन सेवा आपके काम की है। डिस्पोजेबल वेब पेज नामक सेवा एक प्रकार का विकी ही है। इसमें जो भी पेज आप बनाते हैं उसे स्वत: नष्ट होने के लिए एक समय सीमा तय कर सकते हैं। मसलन यदि आप चाहें तो आपका वेब पेज आज से ४ दिन बाद, ७ दिन बाद या १५ दिन बाद अपने आप खत्म हो जाएगा।  इस सेवा में यह समय सीमा शून्य से नब्बे दिनों तक की है।

अपना स्वत: नष्ट हो सकने वाला वेब पेज बनाने के लिए http://disposablewebpage.com पर जाएं और “Create disposableWebPage” पर क्लिक करें।

अब आपसे पृष्ठ का  शीर्षक पूछा जाएगा और एक कैप्चा हल करने के लिए कही जाएगी। वह करें।

बधाई हो आपका डिस्पोज़ेबल वेब पेज बन गया। यहां आपको उसका एक यूआरएल भी दिखाया जाएगा जिसे आप अपने मित्रों, सहकर्मियों आदि को भेज सकते हैं। यहां आपको एक लॉग इन मास्टर की दी जाती है जिसका प्रयोग करके आप कभी भी अपने पेज की सामग्री बदल सकते हैं। आप यह मास्टर की “Set Master Key” में क्लिक करके बदल भी सकते हैं। अभी आपके इस पृष्ठ का जीवनकाल नब्बे दिनों का है जिसे आप “Set Disposal Time” में क्लिक करके कम भी कर सकते हैं।

Set Disposal Time में क्लिक करने के बाद आपको एक उल्टी घड़ी इस प्रकार चलती हुई दिखेगी।

यदि आप Edit Page में क्लिक करें या फिर सबसे ऊपर दी गई टैब के जरिए “edit” में क्लिक करें तो आपके सामने एक बढ़िया सा WYSIWYG एडीटर आ जाएगा जहां आप अपना वेब पेज संपादित कर सकते हैं।

तो ये था डिस्पोज़ेबल वेब पेज। इस सेवा को प्रयोग करने हेतु http://disposablewebpage.com/ पर पधारें।

 

More Articles Like This

Exit mobile version