लिब्रे ऑफिस ४.० में आईं ढेर सारी सुविधाएं

लिब्रे ऑफिस ४.० में आईं ढेर सारी सुविधाएं 4
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

libreoffice4

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के मुफ्त एवं मुक्त स्रोत विकल्प लिब्रे ऑफिस का चौथा संस्करण अभी कुछ दिनो पहले जारी हुआ। इसमें ढेर सारी नई सुविधाओं को जोड़ा गया है।

लिब्रे ऑफिस ४ में अब आप किसी भी पाठ्य को चुनकर उसमें टिप्पणी लिख सकते हैं। इसमें माइक्रोसॉफ्ट विजियो और पब्लिशर के दस्तावेजों और वर्ड के एनोसेशन्स को भी आयात कर सकते हैं।

CIMS मानक वाले कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम/सामग्री प्रबंधन तंत्र से यह जुड़ सकता है। और आप अपने लिब्रे ऑफिस से सीधे उनमें सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं।

लिब्रे ऑफिस ४ में एक चित्रकारी की प्रोग्रामिंग भाषा भी जोड़ी गई है। जिसका नाम लोगो है। इसका एक अलग टूलबार ही है। लोगो के विषय में जानने के लिए यहां क्लिक करें

लिब्रे ऑफिस में चार नए फौन्ट भी जोड़े गए हैं। Open Sans (Ascender), PT Serif (ParaType), Source Code Pro and Source Sans Pro (Adobe).

नया संस्करण फायरफॉक्स परसोना को भी समर्थन देता है अत: इसमें आप परसोना का प्रयोग करके अधिक सुंदर बना सकते हैं।

इस संस्करण के साथ एक लिब्रे ऑफिस इम्प्रेस रिमोट नामक अनुप्रयोग जोड़ा गया है। जो कि एंड्राइड उपकरणों में चलेगा। इसके जरिए आप अपने प्रस्तुतीकरण को अपने मोबाइल से ही नियंत्रित कर पाएंगे। यह ब्लूटूथ से चलेगा। फिलहाल केवल लिनक्स संस्करण में समर्थन उपलब्ध है। विंडोज और मैक के लिए जल्द ही समर्थन उपलब्ध होगा।

लिब्रे ऑफिस ४ में बहुत बहुत बहुत सारी सुविधाएं और विकल्प जोड़े गए हैं। पूरी सूची देखने के लिए निम्नलिखित यूआरएल में जाएं:

https://www.libreoffice.org/download/4-0-new-features-and-fixes

डाउनलोड के लिए यहां जाएं

https://www.libreoffice.org/

 

 

 

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This