पुस्तक समीक्षा – जेक्वेरी मोबाइल कुकबुक

माइक्रोसॉफ्ट एज प्रिव्यू लिनक्स के लिए डाउनलोड करें

और अंततः माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एज ब्राउजर को लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी कर दिया. हालाँकि...

वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन

वर्डप्रेस में जितने प्लग इन डालते जाओ यह उतना ही‌ सर्वर के लिए भारी होता जाता है।...

5 बेहतरीन मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर जिन्हे आपको आजमाना चाहिए

आज की इस पोस्ट में हम ५ बेहतरीन मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयरों की चर्चा करने जा रहे हैं।...
Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

1हाल ही में मुझे पैक्ट प्रकाशन की जेक्वेरी मोबाइल कुक बुक का अध्ययन करने का मौका मिला।आज मैं इसी पुस्तक के विषय में बताने जा रहा हूं।

जिन्हे जेक्वेरी के विषय में नही पता है उन्हे बता दूं कि जेक्वेरी एक जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क है। इसकी मदद से हम साफ सुथरे और व्यवस्थित कोड लिखकर अपना काफी समय बचा पाते हैं। जेक्वेरी हमें लंबे जावास्क्रिप्ट कोड लिखने से बचाता है। इसी जेक्वेरी की एक शाखा है “जेक्वेरी मोबाइल”। जेक्वेरी मोबाइल की सहायता से हम बड़ी ही आसानी से क्रास ब्राउजर, क्रास डिवाइसेज़ मोबाइल वेबसाइटें बना पाते हैं। ढेरों किस्म के मोबाइल होने की वजह से ऐसी साइट बना पाना जो ज्यादातर डिवाइसों में ठीक ढंग से दिखे एक टेढ़ी खीर है। ऐसे में जेक्वेरी मोबाइल हमारे काम आ जाता है।

यूं तो मैंने जेक्वेरी मोबाइल पर थोड़ा बहुत पहले भी काम किया था। पर जब पैक्ट प्रकाशन की इस पुस्तक को देखा तो लगा कि जैसे मैं जेक्वेरी मोबाइल के विषय में कुछ जानता ही नही हूं। कुक बुक प्रकार की पुस्तकें टुटोरियलों के संग्रह की तरह होती हैं। सो यह पुस्तक भी है। किन्तु टुटोरियल इस क्रम से सजाए गए हैं कि यह किसी भी नए बंदे के लिए शुरुआत करने और उसमें माहिर होने के लिए मददगार होगी। पहला अध्याय एकदम शुरुआत करने से शुरू होता है। और धीरे धीरे टूलबार, फार्म, इवेंट आदि से होते हुए एचटीएमएल फाइव के उन्नत फीचरों तक पहुंचा देता है। ज्यादातर लेखों में स्क्रीनशॉट्स हैं। स्क्रीनशाट्स की वजह से चीजें और भी अधिक अच्छे से समझ में आती हैं। असली दुनिया की वेबसाइटों में जिन फीचरों की मांग होती है उन फीचरों के संबंध में विस्तार से वर्णन है। यूं तो पुस्तक ज्यादा मोटी नही है मात्र ३२० पन्नों की है किन्तु यह कुकबुक है यानि कि विधियों से भरी हुई। यदि आप इसे अच्छे से पढ़ना चाहेंगे तो हर एक लेख को प्रयोग द्वारा समझते समझते काफी समय लग सकता है। यानि कि गागर में सागर समाया हुआ है।

यदि आप वेब डिजाइनर हैं और मोबाइल साइटें बनाना सीखना चाहते हैं तो जेक्वेरी मोबाइल कुकबुक का अध्ययन अवश्य करें। यह नए लोगों और अनुभवी लोगों दोनो के लिए उपयोगी पुस्तक है।

http://www.packtpub.com/jquery-mobile-cookbook

 

 

2 टिप्पणी

माइक्रोसॉफ्ट एज प्रिव्यू लिनक्स के लिए डाउनलोड करें

और अंततः माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एज ब्राउजर को लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी कर दिया. हालाँकि...

वर्डप्रेस के धीमेपन का पता लगाने हेतु 4 बेहतरीन प्लग इन

वर्डप्रेस में जितने प्लग इन डालते जाओ यह उतना ही‌ सर्वर के लिए भारी होता जाता है। अधिक प्लग इन आदि से...

5 बेहतरीन मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर जिन्हे आपको आजमाना चाहिए

आज की इस पोस्ट में हम ५ बेहतरीन मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयरों की चर्चा करने जा रहे हैं। इनमें से कई मुक्त स्रोत...

PHP Desktop से पीएचपी से बनाएं‌ डेस्कटॉप अनुप्रयोग

PHP Desktop के जरिए हम अपने पीएचपी पर बने अनुप्रयोग को किसी डेस्कटाप अनुप्रयोग में परिवर्तित कर सकते हैं। और यह एकदम...

यूनो प्लेटफार्म के जरिए लिनक्स पर विंडोज कैलकुलेटर ऐप इंस्टॉल करें

अपने लिनक्स डेस्कटॉप पर विंडोज कैलकुलेटर ऐप का उपयोग करना चाहते हैं? बिल्कुल अब आप कर सकते हैं।यह यूनो प्लेटफार्म पर बना...

More Articles Like This