पुस्तक समीक्षा – जेक्वेरी मोबाइल कुकबुक

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
पुस्तक समीक्षा - जेक्वेरी मोबाइल कुकबुक 4
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

1हाल ही में मुझे पैक्ट प्रकाशन की जेक्वेरी मोबाइल कुक बुक का अध्ययन करने का मौका मिला।आज मैं इसी पुस्तक के विषय में बताने जा रहा हूं।

जिन्हे जेक्वेरी के विषय में नही पता है उन्हे बता दूं कि जेक्वेरी एक जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क है। इसकी मदद से हम साफ सुथरे और व्यवस्थित कोड लिखकर अपना काफी समय बचा पाते हैं। जेक्वेरी हमें लंबे जावास्क्रिप्ट कोड लिखने से बचाता है। इसी जेक्वेरी की एक शाखा है “जेक्वेरी मोबाइल”। जेक्वेरी मोबाइल की सहायता से हम बड़ी ही आसानी से क्रास ब्राउजर, क्रास डिवाइसेज़ मोबाइल वेबसाइटें बना पाते हैं। ढेरों किस्म के मोबाइल होने की वजह से ऐसी साइट बना पाना जो ज्यादातर डिवाइसों में ठीक ढंग से दिखे एक टेढ़ी खीर है। ऐसे में जेक्वेरी मोबाइल हमारे काम आ जाता है।

यूं तो मैंने जेक्वेरी मोबाइल पर थोड़ा बहुत पहले भी काम किया था। पर जब पैक्ट प्रकाशन की इस पुस्तक को देखा तो लगा कि जैसे मैं जेक्वेरी मोबाइल के विषय में कुछ जानता ही नही हूं। कुक बुक प्रकार की पुस्तकें टुटोरियलों के संग्रह की तरह होती हैं। सो यह पुस्तक भी है। किन्तु टुटोरियल इस क्रम से सजाए गए हैं कि यह किसी भी नए बंदे के लिए शुरुआत करने और उसमें माहिर होने के लिए मददगार होगी। पहला अध्याय एकदम शुरुआत करने से शुरू होता है। और धीरे धीरे टूलबार, फार्म, इवेंट आदि से होते हुए एचटीएमएल फाइव के उन्नत फीचरों तक पहुंचा देता है। ज्यादातर लेखों में स्क्रीनशॉट्स हैं। स्क्रीनशाट्स की वजह से चीजें और भी अधिक अच्छे से समझ में आती हैं। असली दुनिया की वेबसाइटों में जिन फीचरों की मांग होती है उन फीचरों के संबंध में विस्तार से वर्णन है। यूं तो पुस्तक ज्यादा मोटी नही है मात्र ३२० पन्नों की है किन्तु यह कुकबुक है यानि कि विधियों से भरी हुई। यदि आप इसे अच्छे से पढ़ना चाहेंगे तो हर एक लेख को प्रयोग द्वारा समझते समझते काफी समय लग सकता है। यानि कि गागर में सागर समाया हुआ है।

यदि आप वेब डिजाइनर हैं और मोबाइल साइटें बनाना सीखना चाहते हैं तो जेक्वेरी मोबाइल कुकबुक का अध्ययन अवश्य करें। यह नए लोगों और अनुभवी लोगों दोनो के लिए उपयोगी पुस्तक है।

http://www.packtpub.com/jquery-mobile-cookbook

 

 

2 टिप्पणी

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This