“एक्शन्स” करेगा सब कुछ स्वचालित

इन 4 कमांडों से लिनक्स आपरेटिंग सिस्टम के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें

यदि आपके पास लिनक्स मशीन है तो आप यह तो जानते ही होंगे कि यह कौन सा...

नेक्स्ट क्लाउड: ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव का मुफ्त और मुक्तस्रोत विकल्प

नेक्स्ट क्लाउड क्या हैनेक्स्ट क्लाउड पीएचपी आधारित मुक्तस्रोत साफ़्टवेयर है जिसके जरिए हम...

Ubuntu 20.10 डाउनलोड के लिए उपलब्ध

ब्रेकिंग न्यूज! उबंटू 20.10 ग्रूवी गोरिल्ला जारी हो चुका है।उबंटू 20.10 ग्रूवी...
Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

हम अक्सर, एक साथ फाइलों के नाम बदलने, बैच इमेज प्रोसेसिंग याकिसी भी अन्य स्वचालित कार्य के लिए अलग अलग अनुप्रयोगों पर निर्भर रहते हैं। आज मैं जिस अनुप्रयोग के विषय में बताने जा रहा हूं वो अनुप्रयोग आपके इस प्रकार के कार्यों के लिए “आल इन वन” साबित होगा। इस अनुप्रयोग का नाम है “एक्शन्स”।

READ  PHP Desktop से पीएचपी से बनाएं‌ डेस्कटॉप अनुप्रयोग

"एक्शन्स" करेगा सब कुछ स्वचालित 5

एक्शन्स अनुप्रयोग में आपको ढेर सारे “एक्शन” या “क्रियाएं” मिलेंगी। जिन्हे आप एक क्रम से व्यवस्थित कर सकते हैं, “फ्लोचार्ट” की तरह। मसलन ढेर सारी फाइलों को संपीडित करना है तो कुछ ऐसा हो सकता है:
Ask For Files >> Compress Files
अब जब आप इस एक्शन को क्रियान्वित करेंगे तो सर्वप्रथम आपके सामने “ओपेन” का डॉयलाग बॉक्स आ जाएगा। इसमें से आप उन फाइलों को चुन सकते हैं जिन्हे आप संपीडित करना चाहते हैं। फिर आपके सामने एक और डायलाग बॉक्स आ जाएगा जिसमें आपको वह फोल्डर चुनना होगा जहां आप फाइलें सहेजेंगे। और फाइलें संपीडित हो जाएंगी। अब आप बोलेंगे कि इससे क्या होगा? अरे भई मैंने तो एक उदाहरण भर दिया है। यही काम आप चित्रों को संपादित करनें, उनमें बॉर्डर लगाने, फिल्टर लागू करने आदि में भी कर सकते हैं।
संपीडन को आप और भी अधिक आसान बना सकते हैं। मसलन आप स्क्रिप्ट में पहले ही तय कर सकते हैं कि किस फोल्डर से फाइलें उठानी हैं और कहां संपीडित करके पटकनी है। साथ ही एक ईमेल का एक्शन भी जोड़ सकते हैं। फिर आपको सिर्फ इस स्क्रिप्ट में क्लिक भर करना होगा। और फाइलें अपने आप संपीडित होकर सही जगह पहुंच जाएंगी। और आपको एक ईमेल भी आ जाएगा। ऐसा एक्शन आप अपनी रोजाना बदलने वाली कुछ महत्वपूर्ण फाइलों के नियमित बैक अप के लिए कर सकते हैं। ईमेल से पता लगता रहेगा कि आखिरी बार बैक अप कब हुआ।

READ  GoAccess से जानें आपका सर्वर कितने हिट्स को संभाल रहा है

यही नही, यह अनुप्रयोग इंटरनेट से फाइलें डाउनलोड करने, ईमेल करने, पढ़ने आदि के भी काम कर सकता है। ईमेल का प्रयोग करने के पहले आपको अपना ईमेल खाता इसमें दर्ज कराना होगा।

READ  Pop OS Linux की‌ 5 खास विशेषताएं

"एक्शन्स" करेगा सब कुछ स्वचालित 6

इसकी बनाई हुई स्क्रिप्ट को आप .wexe के रूप में सहेज सकते हैं और सीधे क्लिक करके क्रियान्वित कर सकते हैं।

यह बहुत काम का अनुप्रयोग है। एक बार अवश्य आजमाकर देखें।
इसे स्थापित करने के लिए इस(http://app.jbbres.com/actions/) यूआरएल में जाएं और “लांच” बटन पर क्लिक करें। जो फाइल डाउनलोड हो उसे अपने कम्यूटर पर सहेजें और फिर क्रियान्वित करें। यह फाइल आपने कम्प्यूटर में “एक्शन्स” को स्थापित कर देगी। यह विंडोज एवं मैकिंटोश पर बढ़िया चलता है।

एक्शन्स जावा आधारित है। अत: इसे चलाने के लिए आपके कम्प्यूटर में जावा स्थापित होना आवश्यक है। आप जावा का नवीनतम संस्करण यहां से डाउनलोड कर सकते हैं: http://www.java.com/getjava/

इन 4 कमांडों से लिनक्स आपरेटिंग सिस्टम के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें

यदि आपके पास लिनक्स मशीन है तो आप यह तो जानते ही होंगे कि यह कौन सा...

नेक्स्ट क्लाउड: ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव का मुफ्त और मुक्तस्रोत विकल्प

नेक्स्ट क्लाउड क्या हैनेक्स्ट क्लाउड पीएचपी आधारित मुक्तस्रोत साफ़्टवेयर है जिसके जरिए हम ड्रॉपबॉक्स जैसी फाइल होस्टिंग सेवाओं...

आउटलुक में ईमेल एलियास कैसे जोड़ें?

ईमेल एलियास हमारे प्राथमिक ईमेल पते के अतिरिक्त एक ऐसा ईमेल पता पता होता है जिसे कि हम अपने मौजूदा ईमेल खाते...

Pop OS Linux की‌ 5 खास विशेषताएं

Pop OS एक अमेरिकी कम्प्यूटर निर्माता कंपनी System76 द्वारा विकसित किया गया लिनक्स वितरण है। Pop OS Ubuntu पर आधारित है। इसमें...

More Articles Like This