विंडोज़ ७ में “थर्ड पार्टी” थीम कैसे स्थापित करें?

विंडोज़ ७ में "थर्ड पार्टी" थीम कैसे स्थापित करें? 5
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

विंडोज की डेस्कटॉप को खूबसूरत बनाने के लिए विभिन्न लोगों द्वारा बनाई गई ढेर सारी “थर्ड पार्टी” थीमें उपलब्ध हैं। लेकिन सामान्य अवस्था में माइक्रोसॉफ्ट आपको “थर्ड पार्टी” थीम स्थापित करने की अनुमति नही देता है।

यदि आप ये “थर्ड पार्टी” थीम स्थापित करना चाहते हैं तो आपको अपने कम्प्यूटर की कुछ महत्वपूर्ण फाइलों को पैच करना पड़ेगा। चिंता मत कीजिए यह बहुत आसान है। इसका भी एक छोटा सा सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। नाम है “यूनिवर्सल थीमपैचर”। इसे डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित कड़ी पर क्लिक करें:

डाउनलोड यूनिवर्सल थीम पैचर

डाउनलोड होने के पश्चात इसकी फाइल में दाहिना क्लिक करके एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर चलाएं। इसके लिए Run As Administrator पर क्लिक करें।

ध्यान रहे यदि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम ३२ बिट का है तो आपको UniversalThemePatcher-x86 नाम की फाइल क्रियान्वित करनी है और यदि वह ६४ बिट का है तो आपको UniversalThemePatcher-x64 नाम की फाइल क्रियान्वित करनी है। क्रियान्वित करते ही कुछ इस प्रकार की विंडो आपके सामने आ जाएगी। इसमें आपको तीनों फाइलों के आगे दिए गए Patch बटन में क्लिक करना है।

यदि आपने पहले से फाइलें पैच कर रखी हैं और आप पुरानी फाइलों को वापस पाना चाहते हैं तो Restore बटन में क्लिक करके उन्हे पुन: प्राप्त कर सकते हैं।

विंडोज़ ७ में "थर्ड पार्टी" थीम कैसे स्थापित करें? 1

पैच करने के पश्चात अपने कम्प्यूटर को एक बार बंद करके पुन: आरंभ कर लें। अब आप तैयार हैं “थर्ड पार्टी” थीमों का प्रयोग करने के लिए।

डेवियंट आर्ट से आप अपने कम्प्य़ूटर के लिए बेहतरीन थीमें डाउनलोड कर सकते हैं।

विंडोज़ ७ में "थर्ड पार्टी" थीम कैसे स्थापित करें? 2

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This