फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे 10
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

किसी फोल्डर से कमांड प्रॉम्प्ट खोलना

फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे 1फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे 2

यदि आप किसी फोल्डर के पते से कमांड प्रॉम्प्ट खोलना चाहते हैं तो विंडोज एक्सप्लोरर के एड्रेस बार में cmd लिखकर इंटर बटन दबाएं। जो फोल्डर आपने विंडोज एक्सप्लोरर में खोला था आपका कमांड प्रॉम्प्ट भी उसी डायरेक्ट्री में खुलेगा।

READ  Pop OS Linux की‌ 5 खास विशेषताएं

अद्यतन:

श्रीश जी नें कमांड प्रॉम्ट खोलने की एक और आसान विधि बताई है वह यह कि किसी फोल्डर के आइकान में शिफ्ट दबाकर दाहिना क्लिक करें, इससे Open command window here का विकल्प मिल जाएगा। और इसमें क्लिक करके आप सीधे वहां से कमांड लाइन खोल सकते हैं। श्रीश जी को बहुत बहुत धन्यवाद।

फाइलें इधर से उधर कॉपी करना सुविधाजनक बनाएं

फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे 3

एक फोल्डर से दूसरे फोल्डर में फाइलें नकल करते समय कभी कभी यह आवश्यक हो जाता है कि दोनो फोल्डर अगल बगल रहें। विंडोज ७ के स्नैप फीचर तथा उसके कीबोर्ड शॉर्टकटों से यह काम आसान हो जाता है। निम्नलिखित शॉर्टकट बटनें एक एक करके दबाएं

READ  इन 4 कमांडों से लिनक्स आपरेटिंग सिस्टम के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें

[Windows]+E

[Windows]+[Left Arrow]

[Windows]+E

[Windows]+[Right Arrow]

जम्प लिस्ट से किसी फाइल के फोल्डर को खोलना

फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे 4

जब आप किसी प्रोग्राम से संबंधित फाइलों को जम्पलिस्ट में खोंस या चिपका देते हैं तब फिर आप उन फाइलों के ऊपर दाहिना क्लिक करके Open File Location में क्लिक करके उन फाइलों के फोल्डरों को खोल सकते हैं।

ऊपर के फोल्डर (पैरेंट फोल्डर) में जाना

विंडोज एक्सप्लोरर में फोल्डरों के बीच ऊपरी स्तर पर जाने के लिए आप Alt + ऊपरी तीर वाली बटन (Up Arrow Key) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फाइलों के खोज परिणामों को टास्कबार में चिपकाए या पिन करें

फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे 5फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे 6

जी हां! यदि आपको किसी फाइल अथवा किसी प्रकार विशेष की फाइलों की खोज बार बार करनी पड़ती हो तो आप उसे अपने टास्क बार में जम्पलिस्ट में चिपका कर भी रख सकते हैं।

१. सबसे पहले विंडोज एक्सप्लोरर के “सर्च बॉक्स” से अपनी खोज प्रारंभ करें।

२. खोज परिणाम आने के बाद “Save Search” बटन पर क्लिक करें। इससे इसका एक आइकान बांई ओर फेवरेट सूची में आ जाएगा।

READ  लिनक्स कमांडों की‌ चीटशीट - TLDR Pages

३. अब इस आइकान को माउस की सहायता से खींचकर टास्कबार में पटक दें।

बस हो गया

किसी लाइब्रेरी को नेविगेशन पैन से छिपाना

फाइलों के बेहतर प्रबंधन के लिए काम के नुस्खे 7

यदि आपने ढेर सारी लाइब्रेरियां बनाकर रखी हैं जिसमें से कुछ को ही नेविगेशन पैन पर रखना है बाकी को नही रखना तो नेविगेशन पैन में उस लाइब्रेरी के आइकान पर दाहिना क्लिक कीजिए और Don’t show on navigation pan पर क्लिक कर दीजिए। वह लाइब्रेरी वहां से गायब हो जाएगी।

READ  लिनक्स कमांडों की‌ चीटशीट - TLDR Pages

यदि उसे वापिस पाना हो तो “लाइब्रेरी” में जाकर उसके आइकान पर दाहिना क्लिक करके Show on navigation pan पर क्लिक करें।

 

 

4 टिप्पणी

  1. किसी फोल्डर को कमांड प्रॉम्प्ट में खोलने का एक और आसान तरीका है कि फोल्डर के अन्दर शिफ्ट दबाकर राइट क्लिक करें तो Open command window here का विकल्प मिलेगा।

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This

READ  वेबमिन को फेडोरा 33 में कैसे स्थापित करें