टेक्सास के विद्यार्थियों नें अमरीकी ड्रोन को हवा में ही हाइजैक किया

टेक्सास के विद्यार्थियों नें अमरीकी ड्रोन को हवा में ही हाइजैक किया 4
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

टेक्सास के विद्यार्थियों नें अमरीकी ड्रोन को हवा में ही हाइजैक किया 1

अस्टिन शहर के टेक्सास विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों नें होमलैंड सिक्योरिटी विभाग को चुनौती देते हुए एक ड्रोन को हवा में ही हाइजैक कर लिया। इसके लिए उन्होने स्पूफिंग नामक तकनीक का इस्तेमाल किया। स्पूफिंग तकनीक में हैकरों के द्वारा भेजे जाने वाले सिग्नल ऐसे प्रतीत होते हैं मानों वह ड्रोन के जीपीएस से भेजे गये हों। शोधकर्ताओं को स्पूफिंग डिवाइस बनाने में $1000 डॉलर का खर्च आया। इस प्रकार शोधकर्ताओं नें यह साबित कर दिया कि ड्रोन हाइजैक किए जा सकते हैं। उन्होनें कहा कि भविष्य में ड्रोनों का इस्तेमाल बढेगा अत: स्पूफिंग के असर को रोकने वाली तकनीक विकसित करनी होगी।

1 टिप्पणी

  1. टेक्सास के विद्यार्थियों नें अमरीकी ड्रोन को हवा में ही हाइजैक किया | अंतर्जाल डॉट इन…

    अस्टिन शहर के टेक्सास विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों नें होमलैंड सिक्योरिटी विभाग को चुनौती देते हुए एक ड्रोन को हवा में ही हाइजैक कर लिया। इसके लिए उन्होने स्पूफिंग नामक तकनीक का इस्तेमाल किया।…

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This